स्वदेशी व्हीकल निर्माता कंपनी ने लांच की दो स्कूटर, एक बार चार्ज पर 110 किमी का सफर

स्वदेशी व्हीकल निर्माता कंपनी ने लांच की दो स्कूटर, एक बार रिचार्ज पर 110 किमी का सफर

नई दिल्ली। स्वदेशी इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनी ने हाल ही में दो नए स्कूटर लांच किए गए हैं। जिनकी शो रूम कीमत 1,24,000 रूपए से 1,04,000 रूपए है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में खास बात यह है कि इसमं रिमूवल बैटरियां दी गई है। जिन्हें आसानी से बाहर निकालकर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि उसके प्राइज व ग्रेस एवं एनएक्स-120 स्कूटरों में लीथियम, आयन बेटरी है। जिसे एक बार चार्ज करने पर मिनिमम 110 किलोमीटर सफर किया जा सकता है। इन स्कूटर को 55 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलाया जा सकता है। साथ ही कंपनी ज़ुइंक हाई-स्पीड स्कूटर के विकास पर भी काम कर रही है, जिसके 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड होने की उम्मीद जताई गई है।

स्वदेशी व्हीकल निर्माता कंपनी ने लांच की दो स्कूटर, एक बार रिचार्ज पर 110 किमी का सफर

इन इलेक्ट्रिक बाइकों का निर्माण बैंगलुरू स्थित यशवंतपुर के अत्याधुनिक प्लांट में किया जा रहा है। ईवी निर्माता का दावा है कि यह प्लांट पहले साल में 30,000 वाहनों का निर्माण करने में सक्षम है। जबकि दूसरे साल में इस उत्पादन को बढ़ाकर 100,000 वाहनों तक कर दिया गया।

निसिकी टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक विट्टल बेलंडोर ने अपने एक बयान में कहा कि हमारा लक्ष्य तकनीकी सफताओं, लागत व पहुंच व स्थिरता के बीच संतुलन को बनाना है। हम ईवी क्रांति का एक बड़ा हिस्सा बनने की उम्मीद करते हैं। कंपनी का लक्ष्य ईवी संचालन के लिए ली-आयन बैटरी को रीसायकल करने के प्रावधान विकसित करना है। ली-आयन बैटरियों को उनके एंड ऑफ लाइन के आखिर तक पहुंचने के बाद ही रीसाइकिल किया जाएगा। हम सक्रिय रूप से जरूरी टेक्नोलॉजी हासिल कर रहे हैं और जानते हैं कि इसे भारत में कैसे बनाया जाए।

पॉइज स्कूटर्स के मैनेजर, पारस बेलंडोर ने कहा, “हम लिथियम बैटरी को उनके दूसरे जीवन के लिए रीसाइकिल और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सिस्टम विकसित करने के लिए ईवी इकोसिस्टम के साथ सहयोग करना चाहते हैं।

Also Read- अब मचाएगा Shiba Inu Coin धमाल! Wirex Exchange पर हुआ लिस्ट

Also Read- BSNL का सस्ता रिचार्ज प्लान : 197 के रिचार्ज पर पाएं 5 महीने की वैलिडिटी 2GB डाटा

Leave a Reply

Your email address will not be published.