Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSIndian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस...

Indian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस करना होगा यह काम!

Indian old coin: This one rupee coin will make a millionaire, just have to do this work : एक रूपए के इस सिक्के से आप भी लाखों रूपए के मालिक बन सकते हैं। यदि यह सिक्का आपके पास है तो आपको बस यह छोटा सा एक काम करना होगा।

एक रूपए का सिक्का (One Rupees Coin) आपको लखपति बना सकता है। जिस सिक्के की हम यहां बात कर रहे हैं उस सिक्के के नीचे एच का मिंट मार्क है। जिसे साल 1985 में मार्केट में उतारा गया था। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस सिक्के की मार्केट में कीमत 2.5 लाख रूपए हैं। आपको जानकार हैरानी होगी की कुछ समय पहले यही सिक्के ढाई लाख रूपए में बिके हैं।

Indian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस करना होगा यह काम!

यूके मिंट में भी ढाले गए थे सिक्के

एच मिंट मार्क वाले सिक्के (H Mint Mark Coin) अगर आप सर्च करेंगे तो यह आसानी से आपको मिल जाएंगे। क्योंकि एक समय इन सिक्कों की मार्केट में काफी कमी हो गई थी। लिहाजा सरकार द्वारा इन सिक्कों को भारत के साथ ही यूके मिंट मार्क में भी तैयार करवाया गया था। लेकिन यूके मिंट में तैयार किए गए सिक्कों को सेल करके आप ढाई लाख रूपए नहीं प्राप्त कर सकते है। ढाई लाख रूपए में जो सिक्के बिक रहे हैं वह सभी भारत मिंट में तैयार किए गए थे।

क्या है सिक्कों में खास

Indian old coin : रिपोर्ट की माने तो इन सिक्कों को आखिरी बार साल 1991 में बनाया गया था। जबकि इसका डिजाइन 1982 में ही प्रचलन में आ गया था। एच मिंट मार्क वाले सिक्कों (H Mint Mark Coin) का वजन 4.85 ग्राम है। जिसे फेरिटिक स्टेनलेस स्टील से बनाया गया था। इन सिक्कों में एक साइड मक्के की तस्वीर है। जबकि दूसरी तरफ भारत का अशोक स्तंभ बना है। सिक्के के एक तरफ हिन्दी व दूसरी तरफ इग्लिश से भारत लिखा हुआ है। लेकिन जो सिक्का 2.5 लाख में नीलाम हुआ है। वह दुर्लभ एवं अद्भुत था। जिसे आम प्रचलन के लिए नहीं बल्कि एक ट्रायल ओएमएस सिक्का था।

इसलिए ढाई लाख में बिका

जब कोई सिक्का ओएमएस के तहत बनाया जाता है तो उसमें अलग-अलग धातुओं का प्रयोग किया जाता है। जबकि आमतौर पर अन्य सिक्कों के लिए ऐसा नहीं किया जाता है। जिस सिक्के की लाखों में बोली लगी थी कि उसे तांबे से तैयार किया गया था। जबकि अन्य सिक्के तांबे के साथ निकिल के साथ बनाए जाते थे। ऐसे में अगर आपके पास इस तरह के सिक्के हैं तो आज ही अपनी तिजोरी व गुल्लख को खंगाल डालिए। अगर इस तरह का सिक्का मिला तो आप भी इसे सेल करके लाखों रूपए कमा सकते हैं।

Indian old coin : एक रूपए का यह सिक्का बनाएगा लखपति, बस करना होगा यह काम!

मालामाल बना देगा सिक्के

अगर एच मिंट मार्क (H Mint Mark Coin) वाले एक रूपए के सिक्के आपके पास एक से ज्यादा की कीमत में मिल गए तो आपको रातोंरात लखपति बनने से कोई नहीं रोक सकता हैं। इन सिक्कों को सेल करने के लिए आप यह साइट विजिट कर सकते हैं।

Also Read- Cryptocurrency ने फिर पकड़ी रफ्तार, इन करेंसियों के दामों में दिखी तेजी

Also Read- Post Office RD Scheme : महज 200 के निवेश पर पाएं 10 लाख का प्रॉफिट!

Also Read- 1 रूपए का यह नोट घर बैठे बनाएगा लखपति

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular