Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSIndian Currency : 500 का यह नया नोट कराएगा डबल मुनाफा, जान...

Indian Currency : 500 का यह नया नोट कराएगा डबल मुनाफा, जान लें नहीं होगा पछतावा

Indian Currency : 500 रूपए के नए नोट आपको डबल मुनाफा करा सकते हैं। यानी कि इन नोटों के बदले आपको पूरे 1000 रूपए मिल सकते हैं। यह कैसे संभव है चलिए जानते हैं।

दरअसल 500 रूपए के नए नोट साल 2016 के नवम्बर महीने से चलन में आए थे। यह सब 1000 व 500 रूपए के पुराने नोट बंद होने के बाद हुआ था। 500 के पुराने नोट बंद हुए तो सरकार द्वारा नए डिजाइन के नोट मार्केट में लांच किए गए। जबकि 1000 रूपए के नोट पूरी तरह से ही बंद हो चुके हैं। 1000 के बदले सरकार ने 2000 के नोट मार्केट में उतारे। अब सवाल उठता है कि इन नए 500 रूपए के नोट के बदले डबल मुनाफा कैसे लिया जा सकता है तो चलिए जानते हैं।

Indian Currency : 500 का यह नया नोट कराएगा डबल मुनाफा, जान लें नहीं होगा पछतावा

500 रूपए के नए नोट तो आज हर किसी के पास मौजूद हैं। लेकिन दुर्लभ चीजों के शौकीन बताते हैं कि इन सभी नोटों की कीमत उतनी ही है। जितनी उनमें दर्ज हैं। लेकिन 500 की कुछ ऐसी नोटें भी है जो डबल मुनाफा करा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन 500 रूपए की डबल मुनाफा दे सकती है।

कॉइन के जानकार बताते हैं कि 500 रूपए की ऐसी नोटें जिनमें कुछ एरर हो वह डबल मुनाफा दे सकती हैं। तस्वीर में हम आपको एक ऐसी नोट दिखाने वाले हैं। जिसमें एक साइड सीरियल नम्बर नहीं है। इसी वजह से इस नोट की कीमत डबल हो जाती हैं। दरअसल 500 रूपए की सभी नोटों में सीरियल नम्बर दो जगह होता हैं। लेकिन कई बार ऐसी नोटें सामने आ जाती हैं। जिसमें एक साइड ही सीरियल नम्बर रहता हैं। दुर्लभ चीजों के शौकीन ऐसी नोटों को एंटिक नोट की श्रेणी में रखते हैं। ऐसी नोटों को वह 1000 से 2000 रूपए में खरीदने के लिए आसानी से तैयार हो जाते हैं।

ऐसे में यदि आपके पास 500 रूपए के नोट हैं। तो उन्हें किसी को देते समय यह जरूर ध्यान दीजिए कि इस नोट में कोई मिस प्रिंट तो नहीं। यदि चित्र में दिखाई गई नोट की तरह आपके पास ऐसी नोट हैं तो उन्हें सम्हाल कर रखिए। क्योंकि यह आपको डबल मुनाफा करा सकती हैं। कॉइन के जनकार बताते हैं कि इन नोटों की आने वाले समय और वैल्यू बढ़ सकती है। मिस प्रिंट वाली यह तस्वीरें दुर्लभ नोटों की श्रेणी में आती हैं। क्योंकि छपाई के दौरान नोटों में मिस प्रिंट रेयर ही देखने को मिलता है।

नोट- यह जानकारी विभिन्न मीडिया स्त्रोत से जुटाई गई है। यह एकदम सत्य एवं सटीक है इसकी पुष्टि hindinews11 नहीं करता है।

Also Read- Business Idea : इस फल की खेती भर देगी धन का भण्डार, एक एकड़ से होगी 30 लाख की तगड़ी कमाई

Also Read- Kwality Pharma share : दो साल में इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, 1 लाख के हो गए 16 लाख

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular