hindinews11.com

India Rich Village : भारत का एक ऐसा गांव जहां हर कोई है करोड़पति, सभी जीते हैं लग्जरी लाइफ

India Rich Village : जब भी हमारे जेहन में गांव का नाम आता है तो मन में कच्चे मकान, टूटी सड़के व धूल से सनी मिट्टी का ख्याल आने लगता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत देश में ऐसा गांव हैं जहां हर कोई करोड़पति हैं। यहां रहने वाले लोग एक लग्जरी लाइफ जीते हैं। तो चलिए जानते हैं इस स्टोरी उस गांव के बारे में जो भारत देश का सबसे अमीर गांव में से एक है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो देश का सबसे अमीर गांव भारत देश के गुजरात जिले के कच्छ में स्थित है। इस गांव का नाम है माधपार। माधपार देश का सबसे अमीर गांव है। कहा जाता है कि यहां हर शख्स के बैंक खाते में 5 करोड़ रूपए जमा है। इस गांव में तकरीबन 7600 मकान हैं जो सभी पक्के बने हुए है। इस गांव में 17 बैंक हैं। इसके अलावा गांव में स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, झील, पार्क व मंदिर बने हुए हैं। यहां एक अत्याधुनिक गौशाला है।

India Rich Village : भारत का एक ऐसा गांव जहां हर कोई है करोड़पति, सभी जीते हैं लग्जरी लाइफ

इस वजह है सबसे अमीर है यह गांव

गुजरात के कच्छ जिले में स्थित माधपार गांव देश का सबसे गांव क्यों है, इसके पीछे की वजह यह है कि यहां के लोग एनआरआई है। यह लोग विदेशों में बिजनेस करते हैं। जिसमें यूके, अफ्रीका, गल्फ, अमेरिका जैसे देश शामिल हैं। यह सभी लोग गांव की तरक्की के लिए मिल-जुलकर काम करते हैं। एक-दूजे के सहयोग से पैसा इट्ठा करके गांव के विकास के लिए कार्य करते हैं।

बताया जाता है कि गुजरात के कच्छ जिले में सबसे ज्यादा पटेल समुदाय के लोग रहते हैं। जिसमें से करीब 65 फीसदी लोग विदेशों में व्यापार करते हैं। रिपोर्ट की माने साल 1968 में माधपार विलेज एसोसिएशन का गठन लंदन में किया गया था। जिसका उद्देश्य यह था कि एक जगह इकट्ठा होकर लोग मीटिंग कर सके। जिसके लिए एक माधपार कार्यालय भी खोला गया था। ताकि लोग इस कार्यालय की मदद से एक-दूसरे से जुड़े रहे। भले ही यहां के लोग विदेशों में रहते हैं, लेकिन यह अपने गांव से आज भी जुड़े है। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस गांव प्रमुख व्यवसाय कृषि है।

Also Read- एक साल में 11 रूपए से बढ़कर 88 रूपए पहुंचा इस शेयर की कीमत, 700 फीसदी से दिया ज्यादा रिटर्न

Also Read- Top 5 Meme Cryptocurrency : 2025 तक दे सकते है तगड़ा रिटर्न, जाने!

Leave a Comment