hindinews11.com

दांतों को मजबूत व मसूड़ों को रखना चाहते हैं स्वस्थ्य तो डाइट में शामिल आज से ये चीजें

मजबूत दांत हर किसी की दिली इच्छा रहती हैं। लेकिन कई बार खान-पान की वजह से असमय ही दांत हिलने लगते हैं, मसूढ़े कमजोर हो जाते हैं। जिससे समय से पहले ही व्यक्ति बूढ़ा होने लगता है। यदि आप भी अपने दांतों को मजबूत व मसूढ़ों को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो आज ही डाइट में यह चीजें शामिल करें। इससे दांत न सिर्फ आपके मजबूत रहेंगे बल्कि मसूढ़े पूरी तरह से स्वस्थ्य रहेंगे। तो चलिए जानते हैं डाइट में आखिर किन चीजों का व्यक्ति को डेली सेवन करना चाहिए।

पानी का करे खूब सेवन

जल ही जीवन है यह स्लोगन तो अपने सुना ही होगा। लेकिन पानी दांतों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसलिए पानी का पर्याप्त मात्रा में प्रतिदिन सेवन जरूरी करें। इससे आपके दांत मजबूत तो रहेंगे ही साथ ही मसूढ़ें भी आपके पूरी तरह से स्वस्थ्य रहेंगे। इसके अलावा पानी के द्वारा गरारा करके दांतों में फंसे भोजन को अच्छी तरह से क्लीन करें।

दूध दही डाइट में करें शामिल

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया है। वैसे बचपन में आपने दानी नानी की जुबां से यह बात जरूर सुनी होगी दूध दही का सेवन करने से बाल न सिर्फ मजबूत होते हैं बल्कि दांत भी स्वस्थ्य रहते है। इसलिए दूध दही का सेवन अपनी डाइट में हर व्यक्ति को जरूर शामिल करना चाहिए।

कच्ची प्याज

कच्ची प्याज दांतों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। कच्ची प्याज में पाई जाने वाली विटामिन दांतों को मजबूत करने का काम करती है। इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति अपने खान-पान में कच्ची प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो दांतों को मजबूत व मसूढ़ों को तंदुरस्त बनाने में मदद करता है।

Also Read – राॅकेट की गति से बढ़ा इस शेयर का दाम, निवेशकों को दिया छप्परफाड़ रिटर्न

Also Read- स्टेट पर डांस से गदर मचा रही थी Sapna Choudhary, फिर चढ़ आया एक शख्स करने लगा बद्तमीजी, देखे Video

Leave a Comment