Wednesday, May 18, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSयदि आपके पास भी पड़े हैं कटे-फटे नोट तो जान लीजिए आरबीआई...

यदि आपके पास भी पड़े हैं कटे-फटे नोट तो जान लीजिए आरबीआई की गाइड लाइन

जीवन में कभी न कभी कटी-फटी नोटों का सामना हो ही जाता है। लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब इन्हें कोई लेने को तैयार नहीं होता है। ऐसी समस्या से यदि आप भी परेशान हैं तो आरबीआई इन नोटों को लेकर क्या कहता है चलिए जानते हैं।
लाइफ में कई बार कटे-फटे नोटों से लोगों का पाला पड़ा होगा।

यदि आपके पास भी पड़े हैं कटे-फटे नोट तो जान लीजिए आरबीआई की गाइड लाइन

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिन्हें इस तरह के नोट न मिले हो। बैंक से पैसा निकाशी के समय कई बार हमें यह नोट मिल जाते हैं। तो कई बार एटीएम से भी इस तरह के नोट निकल आते हैं। लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है। जब इन नोटों को लेने कोई तैयार नहीं होता हैं। जिसके चलते हम परेशान हो जाते हैं। टेंशन सबसे ज्यादा तब बढ़ जाती है जब यह नोटें बड़े एमाउंट की हो। कुछ इसी तरह के कटे-फटे नोट को लेकर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी अपडेट दी है।

क्या है अपडेट

एसबीआई बैंक द्वारा एक ट्वीट करके इन नोटों के बारे में अपडेट दी है। बैंक ने ट्वीट में कहा कि इन नोटों की गुणवत्ता की जांच अत्याधुनिक नोट सॉर्टिंग मशीनों से की जाती है। जिसके चलते कटे-फटे अथवा खराब नोटों की मिलने की संभावनाएं शून्य होती है। लेकिन अगर किसी कारण वश ग्राहकों को इस तरह की नोटों से सामना होता हैं। तो वह तुरंत बैंक की किसी भी शाखा से इस तरह के नोट को बदल सकते हैं।

इन नोटों को लेकर क्या कहता है आरबीआई

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कटे-फटे नोटों को लेकर आरबीआई ने एक गाइडलाइन जारी की है। जिसके मुताबिक अगर ग्राहकों को इस तरह की नोटें मिलती है तो वह किसी भी बैंक से इन्हें चेंज करा सकता है। इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का शुल्क देय नहीं होगा। साथ ही यह भी जरूरी नहीं है कि आपका उस बैंक में खाता हो।

नोट चेंज करने से पहले कंडीशन देखता है बैंक

रिपोर्ट्स की माने कटे-फटे नोटों को बैंक बदलता है या नहीं यह उस पर निर्भर करता है। इसके लिए कोई भी व्यक्ति बैंक पर दवाब नहीं बना सकता हैं। नोटों को बदलने के दौरान बैंक कई कंडीशन की भी जांच करता है। जिसमें नोट नकली है या नहीं, इसे जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया। नोट बदलने की कंडीशन में है या नहीं। अगर बैंक को सबकुछ ठीक-ठाक लगता है तो वह उसे आसानी से बदल लेता है।

Also Read- Indian Currency : 10 रूपए का ऐसा नोट आपके पास है तो मिलेंगे पूरे 50 हजार रूपए, जाने डीटेल्स

Also Read- Shiba Inu व Doge के बाद जानवरों के नाम पर बेस्ड एक और Cryptocurrency की धमक, साल 2022 का बन सकता है पॉपुलर मीमकॉइन!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular