hindinews11.com

how to vote #india: इन प्रक्रियाओं को फालो कर वोटर्स करें मतदान

how to vote #india: 29 अप्रैल की सुबह से देश के चैथे चरण का मतदान कार्य किया जा रहा है। जबकि 29 को अप्रैल को डाले जाना वाला मप्र का प्रथम चरण का मतदान है। बता दें कि मप्र में कुल 4 चरणों में मतदान का कार्य किया जाना है। 29 अप्रैल को किए जा रहे मतदान में 6 संसदीय सीट के अलावा छिंदवाड़ा सीट से एक विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप वोट डालने जा रहे हैं तो आप इन प्रक्रियाओं को फालों जरूर करें नहीं तो आपको वोट डालने में समस्या का सामना कर पड़ सकता है। 
how-to-vote-india-google-marks-phase-4-of-2019
  • वोट डालने से पहले आप यह जानकारी इकट्ठा करें कि आपकी उम्र 18 वर्ष या नहीं। अगर आप 18 वर्ष के हैं तो आपका नाम मतदाता सूची में होना जरूरी है तभी आप मतदान कर सकेंगे। 
  • मतदान करने के लिए आप अपने निर्धारित मतदान केन्द्र पर ही मतदान कर सकेंगे। इसके अलावा आप मतदान नहीं कर पाएंगे। 
  • निर्धारित केन्द्र में मतदान करने के लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड अवश्य लेकर जाएं अन्यथा आपको मतदान के लिए समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप किसी कारणवश वोटर आईडी नहीं भी ले जाते हैं तो आप टेंशन मत लें। क्योंकि एक पर्ची मतदान केन्द्र पर भी मौजूद रहती है। जहां से आप अपनी पर्ची लेकर मतदान करने वाले अधिकारियों को दिखा सकते हैं।
  • मत पर्ची पीठासीन अधिकारियों को दिखाने के बाद एक रजिस्टर में आपके हस्ताक्षर लिया जाएगा। हस्ताक्षर अगर आपको नहीं आता है तो आप अंगूठा भी लगा सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के बाद मौजूद अधिकारी आपकी उंगली पर एक स्याही लगाएंगे। फिर इसके बाद मौजूद अधिकारी एक मशीन का बटन दबाकर आपको अपना मत डालने की अनुमति देंगे।
  • जिसके बाद आप अपना मत अपने चहेते प्रत्याशी को दे सकेंगे।

बताते चले कि हम सबको वोट अवश्य करना चाहिए। यह हम सबका अधिकार है। हम अपने वोट डालकर सही सरकार और देश के निर्माण में अहम भूमिका निभा सकते है। इसलिए मतदान अवश्य करें।

Leave a Comment