Smartphone Overheating : तपती धूप में स्मार्टफोन को गर्म होने से ऐसे बचाएं, जाने ट्रिक

Smartphone Overheating : तपती धूप में स्मार्टफोन को गर्म होने से ऐसे बचाएं, जाने ट्रिक

Smartphone Overheating : तपती धूप का मौसम चल रहा हैं। भीषण गर्मी से लोग हलाकान है। ट्रेम्प्रेचर 42 डिग्री को छू रहा है। इंसान के साथ ही इलेक्ट्रानिक आइटम भी अत्यधिक गरम हो रहे हैं। इंसान तो ठण्डी पानी से स्नान करके, स्वीमिंग पुल में डुबकी लगाकर, ठण्डी हवाओं के बीच खुद को राहत दे रहे हैं, लेकिन स्मार्टफोन के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं तपती धूप में गर्म हो रहे स्मार्टफोन को गरम होने से कैसे बचाएं।

तपती धूप सभी के लिए हानिकारक है। फिर चाहे स्मार्टफोन हो या इंसान है। इंसान तो किसी तरह अपना बचाव कर लेता हैं। लेकिन कई बार वह स्मार्टफोन की ओर ध्यान नहीं दे पाता है। ऐसे में यदि आपका स्मार्टफोन भी इस तपती धूप में ओव्हरहीट हो रहा हैं तो उसे बचाने की जरूरत हैं। अगर इस ओर आपने ध्यान नहीं दिया तो नतीजा कुछ हो सकता है। स्मार्टफोन को ओव्हरहीट से बचाने के लिए सबसे पहले इसे तेज धूप से दूर रखे।

Smartphone Overheating : तपती धूप में स्मार्टफोन को गर्म होने से ऐसे बचाएं, जाने ट्रिक

ब्राइटनेस करें कम

तपती धूप में स्मार्टफोन को ओव्हरहीट से बचाने के लिए कुछ सेटिंग कर लें। जैसे इसका ब्राइटनेस कम कर लें। जिससे यह बैटरी कम खपत करेगा। इससे स्मार्टफोन कुछ हद तक कम हीट होगा।

फोन से बनाएं दूर

गर्मी के मौसम में स्मार्टफोन से थोड़ी दूरी बनाकर रखें। क्योंकि शरीर की गर्मी से फोन के गरम होने का कारण बन सकता है। गर्मी के मौसम में ओव्हरहीट से स्मार्टफोन को बचाने के लिए जेब की बजाय बैग में रखें। इसके अलावा गर्मी के मौसम में फोन पर ज्यादा देर तक बात, गेमिंग खेलना, व एडिटिंग जैसे कार्य कम करें। खासकर तब तक जब तक किसी ठण्डी जगह पर नहीं पहुंच जाते।

ऐप्स को रखे बंद

गर्मी के मौसम में एक से अधिक ऐप्स का इस्तेमाल न करें। एक टाइम पर एक ही ऐप्स का इस्तेमाल करें, बाकी को क्लोज रखें। एक से अधिक ऐप्स के इस्तेमाल पर स्मार्टफोन ओव्हरटाइम काम करता है। खासकर ग्राफिक्स वाले भारी ऐप्स पर। बता दें कि जो ऐप्स यूज में नहीं हैं उन्हें बंद रखना काफी बेहतर है। इससे बैटरी खपत कम होती है साथ ही फोन गरम होने से भी बचता है।

Also Read- EWS सार्टिफिकेट बनवाने क्या है पात्रता, कहां करें आवेदन, किन डाक्यूमेंट्स की होती जाने जरूरत, जाने

Also Read- Binance Exchange ने 18 लाख से ज्‍यादा BNB टोकन को चलन से हटाया

Leave a Reply

Your email address will not be published.