Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSAadhaar Card से कितनी सिमें हैं एक्टिवेट, ऐसे करें चेक

Aadhaar Card से कितनी सिमें हैं एक्टिवेट, ऐसे करें चेक

आधार एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है। जिसकी हर जगह जरूरत पड़ती है। ऐसे में कई बार आपके मन में यह सवाल उठता है कि कहीं आपका आधार (Aadhaar Card) कोई गलत तरीके से इस्तेमाल तो नहीं कर रहा। आपके नम्बरों के अलावा कोई और नम्बर तो आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं। यदि कोई नम्बर आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से रजिस्डर्ट तो आप ऐसे चेक कर सकते हैं।

Aadhaar Card से कितनी सिमें हैं एक्टिवेट, ऐसे करें चेक

बता दें कि जियो हो या एयरटेल या फिर अन्य कोई कंपनियां, किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम लेने के लिए सबसे जरूरी डाक्यूमेंट है आधार। यदि यह कार्ड आपके पास मौजूद हैं तो फिर किसी और डाक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में कई बार मन में यह सवाल आ जाता है कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है। हो सकता है आपके आधार पर कोई अपना सिम चला रहा हो। अगर ऐसा है तो आप घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके आधार पर कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं।

बताते चले कि हाल ही में मोबाइल टेलीकॉम कंपनी सिम कार्ड को गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल पर लोगों को जागरूक करने के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक टूल टेलिकॉम एनॉलिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन को लॉन्च किया है। जिसकी मदद से आपके आधार नम्बर से कितनी सिमें एक्टिवेट हर कोई आसानी से चेक कर सकता है।

ऐसे में इस TAFCOP वेबसाइट से आप यह जान सकेंगे कि आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अब तक कितने सिम जारी किए जा चुके हैं। इसके अलवा आप उन नम्बरों से भी छुटकारा पा सकते हैं, जो आपके आधार पर एक्टिवेट या जारी है। लेकिन नंबर आपके पास नहीं है। ऐसे में यदि कोई नम्बर आपके आधार से बिना जाकारी के लिंक्ड है तो आप उसकी कंप्लेन भी कर सकते हैं।

  1. अपने Aadhaar Card से जुड़े मोबाइल सिम के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. यहां अपना फोन नंबर डालें
  3. इसके बाद आपको ‘Request OTP’ बटन पर क्लिक करें
  4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को डालें
  5. अब आपके Aadhaar Card से जुड़े सभी नंबर वेबसाइट पर दिखने लगेंगे।
  6. यहां आप उन नंबरों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं जो उनके उपयोग में नहीं हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।
  7. गहराइयां फिल्म में Deepika Padukone का बोल्ड सीन देखकर Ranveer Singh के छूटे पसीने, दिया यह रिएक्शन
  8. नाबालिग उम्र में ही विदेशी लड़के से इश्क लड़ा चुकी है Priyanka Chopra, ब्वॉयफ्रेंड के साथ पकड़ी गई थी रंगेहाथ
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular