Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeLIFE STYLEHoli Totka: होली पर काली हल्दी का यह अचूक टोटका बनाएगा धन...

Holi Totka: होली पर काली हल्दी का यह अचूक टोटका बनाएगा धन कुबेर, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Holi Totka: देशभर में आज होली का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। शाम के समय देशभर में होलिका दहन किया जाएगा। ऐसे में इस दिन कुछ टोटके भी प्रचलित है। मान्यता है कि इन्हें आजमाने से सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। तो चलिए जनते हैं क्या है टोटका।

होलिका दहन आज शाम यानी कि 17 मार्च को किया जाएगा। जो हिन्दू धर्म के प्रमुख त्यौहारों में से एक हैं। इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में सेलीब्रेट किया जाता है। इसके अगले दिन रंगों का पर्व होली मनाई जाती है। ऐसे में होली के मौके पर कुछ टोटके भी प्रचलित हैं। जिन्हें लेकर मान्यता है कि यह टोटके होली के मौके पर करने से व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं होती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति सालभर सुख-समृद्धि भरा जीवन व्यतीत करता है। ऐसे में चलिए जानते हैं होली पर प्रचलित टोटकों के बारे में।

Holi Totka: होली पर काली हल्दी का यह अचूक टोटका बनाएगा धन कुबेर, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

होली के टोटके (Holi Totka)

Holi Totka: मान्यता है कि होली के दिन चॉदी की डिब्बी में काली हल्दी, सिंदूर व नागकेसर को मिलाकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करने से विशेष आर्शिवाद की प्राप्ति होती है। धन से जुड़ी समस्या दूर होने लगती है। धन रूकने लगता है, पैसे व रूपयों की किल्लत दूर होती है।

इसी तरह यदि राहु-केतु जैसे ग्रह जीवन में परेशानियां खड़ा कर रहे हैं तो होली के मौके पर काली हल्दी व रक्त चंदन को मिश्रित करके माथे पर टीका लगाने से इन ग्रहों की पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

ऐसे ही यदि व्यापार में उन्नति नहीं हो रही हैं। बाधाएं आ रही हैं तो होली के शुभ मुर्हूत पर काली हल्दी, केसर व गंगाजल मिलाकर व्यापारिक स्थान पर स्वास्तिक चिन्ह बनाने से व्यापार में वृद्धि होने लगती है।

कहा जाता है कि काली हल्दी का माला धारण करने से ग्रहों के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है। इस माला को धारण करने के बाद किसी भी प्रकार के टोने-टोटके का असर व्यक्ति पर नहीं पड़ता है।

Also Read- PM Kisan की 11वीं किश्त पाने आज ही सबमिट कर डाले यह डाक्यूमेंट, नहीं तो नहीं आएगा पैसा

Also Read- Holi Rangoli Design 2022 : होली पर इन रंगोलियों से सजाएं घर का आंगन व कमरा, देखें बेहतरीन डिजाइन की रंगोली

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular