Helthy teeth Tips : इन 3 बातों का रखें हमेशा ख्याल, यकीन मानिए समय से पहले कभी नहीं होंगे दांत कमजोर

Helthy teeth Tips : इन 3 बातों का रखें हमेशा ख्याल, यकीन मानिए समय से पहले कभी नहीं होंगे दांत कमजोर

Helthy teeth Tips : दांत शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। सोचिए यदि यह समय से पहले कमजोर होकर गिर जाएं तो आपको ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सबसे पहले आपके चेहरे की रौनक चली जाएगी। क्योंकि यह आपकी मुस्कान एवं खूबसूरती में चार चॉद लगाने का काम करते हैं। इसके अलावा खाना चबाने में दांत की महती भूमिका रहती हैं। जिनके आज दांत नहीं हैं उनसे पूछिए इसका दर्द। वह किस तरह से खाना खाते हैं और दांत के बगैर किन-किन चीजों का वह स्वाद नहंीं ले पाते हैं।

Helthy teeth Tips : दांत को स्वस्थ्य रखने के लिए हमारे बड़े बुजुर्ग कई बातें बताते हैं। बड़े बुजुर्गो द्वारा बताई गई बातों को यदि आप फालो करते हैं तो दांत समय से पहले कभी कमजोर नहीं होंगे।

मुंह से कभी न लें सांस

बड़े बुजुर्ग बताते हैं जो व्यक्ति मुंह से सांस ज्यादातर लेते हैं उनके दांत समय से पहले कमजोर हो जाते हैं। इसलिए कोशिश यह करें कि कभी मुंह से सांस न लें। बल्कि नाक से सांस लेने की कोशिश करें।

शौचक्रिया के समय बंद रखें दांत

आजकल की जनरेशन शौच क्रिया करते समय भी मोबाइल पर बात करती रहती है। जो दांतों को कमजोर करने का एक कारण हो सकता है। इसलिए शौच क्रिया करने जब भी जाएं तो दांतों को बंद करके रखें।

अच्छे से करें दांतों की सफाई

दांतों को स्वस्थ्य व मजबूत रखने के नियमित सफाई करें। हो सके तो दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें। इससे दांत आपके मजबूत रहेंगे।

Also Read- सालों से युवा दिलों पर राज करने वाली Bajaj Pulsar 150 को लेकर आई निराशाजनक खबर, जाने ताजा अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *