Healthy Teeth Tips : शरीर को अच्छी मात्रा में मिले यह विटामिन तो दांत कभी नही होंगे कमजोर!

Healthy Teeth Tips : शरीर को अच्छी मात्रा में मिले यह विटामिन तो दांत कभी नही होंगे कमजोर!

Healthy Teeth Tips : अक्सर हम सोचते हैं कि दांतों की सड़न के लिए फंगस या बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं। लेकिन यह वैसा नहीं है। फंगल या बैक्टीरियल अटैक तब भी होता है जब हमारे शरीर में कुछ जरूरी विटामिन्स की कमी हो जाती है। यानी विटामिन की कमी से दांतों का झड़ना, दर्द, सूजन, पीलापन जैसी गंभीर समस्याएं सामने आती हैं।

कई अध्ययनों में कहा गया है कि हमारा खराब आहार और विटामिन की कमी दांतों की बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। दांतों की बीमारी दांतों की सड़न या कैविटी से शुरू होती है। इसे दांतों की सड़न कहते हैं। इसमें दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल मिनरल्स खोने लगती है। आइए जानें कि दांतों की इस समस्या के लिए क्या जिम्मेदार है।

इन विटामिनों की कमी से दांतों के रोग हो जाते हैं

विटामिन ए – एसजीडीसी वेबसाइट के अनुसार, विटामिन ए की कमी से दांतों की उपकला कोशिकाएं मरने लगती हैं। उपकला कोशिकाएं दांतों से कैल्शियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम और कार्बोनेट को इनेमल से गुजरने नहीं देती हैं। यह स्वस्थ दांतों के लिए जरूरी है। इसलिए, जब विटामिन ए की कमी होती है, तो इनेमल सड़ने लगता है।

विटामिन डी – शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट को बनाए रखने के लिए विटामिन डी आवश्यक है। विटामिन डी की उपस्थिति में ही कैल्शियम और फॉस्फेट ठीक से काम कर पाते हैं। इसलिए विटामिन डी की कमी होने पर दांत खराब होने लगते हैं।

विटामिन के – विटामिन के वसा में घुलनशील है जो मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन K के दो रूप हैं। के-1 और के-2। विटामिन K2 भोजन से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचने में मदद करता है। इसलिए दांतों की बीमारी के लिए भी विटामिन K की कमी ही जिम्मेदार होती है।

विटामिन सी – अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड की कमी से दांतों के सड़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दांत बनाने वाली कई कोशिकाएं केवल एस्कॉर्बिक एसिड की मदद से ही ऐसा करने में सक्षम होती हैं।

मैग्नीशियम और जिंक – कैल्शियम को अक्सर मजबूत दांतों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन खनिजों में एंटीवायरल गुण होते हैं जो दांतों की रक्षा करते हैं।

दांतों को मजबूत कैसे करें

शरीर में बताए गए विटामिन की कमी न होने दें। दांतों को मजबूत करने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियां, फल और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सेवन करें। विटामिन ए के लिए गाजर, शकरकंद, पालक, पत्ता गोभी, पका हुआ मक्खन खाएं। विटामिन सी के लिए संतरा, स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च, अंकुरित अनाज आदि खाएं। तैलीय मछली के साथ-साथ धूप विटामिन डी के लिए जरूरी है। विटामिन के के लिए पौधे आधारित खाद्य पदार्थ खाएं।

Also Read- daily healthy habits : इन आदतों से करेंगे दिन की शुरूआत तो मिलेंगे कई अद्भुत लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *