hindinews11.com

H mint mark Coin Value : H मिंट मार्क वाला एक रूपए का सिक्का है तो मिलेंगे लाखों रूपए, जाने सिक्के की खासियत

H mint mark Coin Value : H मिंट मार्क वाला यदि एक रूपए का सिक्का है तो आपको लाखों रूपए मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सिक्के की खासियत।

कोरोना काल के दरम्यान पुराने सिक्के एवं नोट काफी सुर्खियों में रहे थे। इस दौरान लॉकडाउन की वजह से घर में बैठे लोगों ने कमाई का नया रास्ता ढूढ़ा। यह रास्ता था पुराने नोटों एवं सिक्कों को सेल करके कमाने का। रिपोर्ट की माने तो चलन से बाहर हो चुका एच मिंट मार्क वाला एक रूपए का बेहद कीमती हैं। यदि किसी के पास इस तरह के सिक्के हैं तो वह इनके बदले 2.5 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। यह सब कैसे संभव है चलिए जानते हैं।

दरअसल एक रूपए का जो सिक्का सबसे कीमती है वह साल 1985 का है। जिसमें एच मिंट मार्क बना हुआ है। सिक्के में साइड गेहूं की दो बालियां बनी हुई हैं और बीच में डिजिट में एक रूपए लिखा हुआ है। इस सिक्के में नीचे एक रूपए 1985 लिखा हैं। और ध्यान से देखने पर बिल्कुल छोटे साइज में एच मिंट मार्क बना हुआ हैं। यदि ऐसा सिक्का किसी के पास है तो उसके बदले वह 2.5 लाख रूपए तक प्राप्त कर सकता हैं।

H mint mark Coin Value : H मिंट मार्क वाला एक रूपए का सिक्का है तो मिलेंगे लाखों रूपए, जाने सिक्के की खासियत

ऐसे में यदि यह सिक्के आपके घर के किसी कोने, आलमारी में रखा हुआ हैं तो उसे तुरंत ढूंढ़ निकालिए। क्योंकि यह सिक्का दुर्लभ सिक्के की श्रेणी में आता है। जो आपके कार व घर बनाने का सपना पूरा कर सकता है। यदि यही सिक्का एक से ज्यादा की संख्या में हुआ तो मानो आपके दिन बदल गए हैं।

बताते चले कि इन सिक्कों को सेल करने के लिए आज देशभर में कई ऑन लाइन साइटें मौजूद हैं। जहां इन सिक्कों की डीटेल्स डालकर सेल किया जा सकता हैं। इसके अलावा देश के बड़े-बड़े शहरों में सिक्कों की एग्जीबीशन लगती रहती हैं। जहां पहुंचकर सीधे सेलर से मिलकर अपने इन सिक्कों को सेल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे जब आपके सिक्के यूएनसी कंडीशन में होंगे तभी आपको अच्छे दाम मिलेंगे। गंदे व पुराने सिक्कों के उतने दाम नहीं मिलते हैं। वैसे आपको बता दें कि सिक्को एवं कॉइनों की दामों में उतार-चढ़ाव बना रहता हैं। जिससे इनके दाम कम व ज्यादा भी हो सकते हैं।

Also Read- Gautam Adani house : कई अलीशान घर के मालिक है गौतम अडाणी, पैतृक घर में रहने वाले किराएदार से नहीं लेते एक भी पैसा

Also Read- Crypto Today News : रॉकेट की गति से बढ़े इस क्रिप्टोकरेंसी के दाम, एक दिन में इतना उछाल

Leave a Comment