Business Idea : जड़ से तना तक पैसे देकर जाएगा यह पौधा, कम समय में महीने की होने लगी 60 हजार कमाई

Business Idea : जड़ से तना तक पैसे देकर जाएगा यह पौधा, कम समय में महीने की होने लगी 60 हजार कमाई

Business Idea : देश के पढ़े-लिखे नौजवान अब खेती में खूब रूचि ले रहे हैं। यह नकदी फसल की खेती करके मोटा मुनाफा बना रहे हैं। यदि आप भी खेती करके मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस स्टोरी में बने रहे। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे पौधे की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका जड़ से लेकर तना तक पैसे देकर जाएगा। यह बेहद कम समय में तैयार होने वाली फसल में से एक है। जिससे आप महीने 60 हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं। तो यह खेती कौन से पौधे की हैं, चलिए जानते हैं।

Business Idea : जड़ से तना तक पैसे देकर जाएगा यह पौधा, कम समय में महीने की होने लगी 60 हजार कमाई

गुलखैरा के पौधे की करें खेती

दरअसल जिस पौधे की हम बात कर रहे हैं वह गुलखैरा (gulkhera farming business idea) का है। इस पौधे में ढेर सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इस औषधीय पौधे की खेती के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। कम जगह में इसकी खेती की जा सकती है और मोटा मुनाफा बनाया जा सकता है।

जड़ से तना तक देगा पैसा

Gulkhera farming business idea : गुलखैरा के पौधे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका जड़ से लेकर तना व पत्तियां सबकुछ बेहद उपयोगी है। जो बाजार में आसानी बिक जाती है। गुलखैरा के पौधे की बाजार में खूब डिमाण्ड है। देश में कई ऐसे किसान है जो इसकी खेती कर रहे हैं, और मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। एक खेती के क्षेत्र में शानदार कमाई कराने वाला एक शानदार बिजनेस है।

10 हजार प्रतिक्विंटल होती है कीमत

मीडिया रिपोर्ट की माने तो गुलखैरा (Gulkhera farming business idea) प्रतिक्विंटल 10 हजार रूपए तक बिकता है। रिपोर्ट की माने तो यदि कोई किसान एक बीघे जमीन में इसकी खेती करता है तो 5 क्विंटल तक गुलखैरा प्राप्त कर सकता है। ऐसे में आप आसानी से 50 से 60 हजार रूपए एक फसल से कमा सकते हैं। अगर इसी पौधे की खेती बड़े पैमाने यानी कि 2 से 10 बीघे में करते हैं तो अपकी कमाई लाखों रूपए में होगी। इस फसल में खास बात यह है कि एक बार इसका बाजार से बीज खरीदने के बाद दोबारा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि दूसरी बार बुवाई के लिए यह फसल आपको बीज देकर जाएगी।

गुलखैरा की खेती के लिए उपयुक्त महीना

Gulkhera farming business idea : गुलखैरा की खेती के लिए सबसे उपयुक्त महीना नवम्बर का माना जाता है। नवम्बर माह की बुवाई करने के बाद यह फसल 4 से महीने में पूरी तरह से पककर तैयार हो जाती है। अप्रैल महीने में इसकी कटाई की जा सकती है। अप्रैल माह में इस पौधे के की पत्तियों, तने सूखकर खेत में गिरने लगते हैं। इस पौधे की फूल एवं पत्तियों व तना का उपयोग दवा बनाने में किया जाता है।

Also Read- LIC ने पेश की शानदार स्कीम: 133 रूपए हर दिन निवेश कर पाएं 45 लाख का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *