Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSGood News : अब रेलवे यात्रियों को Post Office में देने जा...

Good News : अब रेलवे यात्रियों को Post Office में देने जा रहा यह सुविधा

ट्रेनों में सफर करते हैं और टिकिट के लिए परेशान रहते हैं। तो रेलवे अब टिकिट बुकिंग की सुविधा पोस्ट ऑफिस (Post office) से शुरू करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरू हो जाने से यात्री अब अपने नजदीकी डाकघर से टिकिट बुक करा सकेंगे।

Good News : अब रेलवे यात्रियों को Post Office में देने जा रहा यह सुविधा

पोस्ट ऑफिस (Post office) यानी कि डाक घर का इस्तेमाल अभी तक पैसों की बचत, डाक टिकट व डाप पत्र आने-जाने के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन रेलवे मंत्रालय अब डाक विभाग को एक और जिम्मा सौंपने जा रहा है। पोस्ट ऑफिस को यह जिम्मा मिल जाने के बाद ट्रेन में सफर करने वाले यात्री अपने नजदीकी डॉक घर से इस सुविधा लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना के तहत मिलेगी सुविधा

रेलवे विभाग पोस्ट ऑफिस में टिकिट बुकिंग की सर्विस देश में चल रहे मॉडनाईजेशन प्लानिंग के तहत शुरू करने जा रहा है। इस सर्विस के शुरू हो जाने से रेलवे काउंटरों में लगने वाली भीड़ से कुछ हद तक जहां राहत मिलेगी। तो वहीं आम यात्रियों को भी काफी सहूलियत होगी।

यहां शुरू हुई सुविधा

रिपोर्ट की माने तो रेलवे मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बीते गुरूवार को यूपी की राजधानी लखनउ में अन्य सुविधाओं के साथ ही रेलवे रिर्जवेशन सुविधा की भी शुरूआत की। फिलहाल यह सुविधा यूपी राज्य में ही शुरू की गई। जल्द ही यह देश के तमाम राज्यों में शुरू की जाएगी। रेलवे द्वारा पोस्ट ऑफिस में रिर्जवेशन की सुविधा फिलहाल राज्य के 9147 डाकघरों में शुरू की गई है।

यात्रियों को होगी सुविधा

रेलवे मंत्रालय द्वारा डाकघर में टिकिट रिर्जवेशन की सुविधा शुरू किए जाने से यात्रियों को बेहद सुविधा होगी। क्योंकि यात्री सीधे डाकघर (Post office) पहुंचकर अपना टिकिट ले सकेंगे। इस सुविधा के शुरू हो जाने से अब यात्रियों को एजेंट अथवा रेलवे कार्यालय दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

Also Read- Spirulina Farming Business : घर की खाली जमीन में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगा 1 लाख नेट प्रॉफिट

Also Read- Pm Shram Yogi Mandhan Yojana : सिर्फ 60 रूपए सरकार की इस स्कीम में करें जमा, पाएं 36000 की पेंशन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular