Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSPost Office RD Scheme में मिलती है अच्छी ब्याजदर, 5 साल में...

Post Office RD Scheme में मिलती है अच्छी ब्याजदर, 5 साल में 1 लाख बन जाएंगे इतने रूपए, निवेश से पहले जानें डीटेल्स

Post Office RD Scheme : यदि आप अपने पैसों पर अच्छी ब्याजदर चाहते हैं तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे। जिसमें यदि आप 5 साल के लिए 1 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में।

Post Office RD Scheme में मिलती है अच्छी ब्याजदर, 5 साल में 1 लाख बन जाएंगे इतने रूपए, निवेश से पहले जानें डीटेल्स

यदि आप कहीं निवेश की प्लानिंग कर रहे है तो पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है। दरअसल इस सरकारी स्कीम में पैसा लगाना पूरी तरह से सेफ है। पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट का फायदा आपको बैंक के अलावा डाकघर से भी मिलता है। यहां सिर्फ फर्क इतना है कि यहां निवेश आपका पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और गारंटी रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में आप 1 से 5 साल के लिए खाता खुलवा सकते हैं। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। जहां आपको अक्टूबर से दिसम्बर तिमाही ब्याज दर मिलता है।

मिलती है यह ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) में निवेश करने पर साला 6.7 फीसदी ब्याज दर मिलती है। इसके अलावा यदि कोई निवेशक 1 साल, 2 साल व 3 साल के लिए यहां डिपॉजिट करता है तो उसे 5.5 फीसदी ब्याजदर सालाना मिलती है।

1 लाख के मिलेंगे इतने रूपए

मान लीजिए यदि कोई पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट (Post Office RD Scheme) में 5 साल के लिए 1 लाख रूपए निवेश करता है। तो 5 साल पूरे होने पर उसे 1 लाख 39 हजार 407 रूपए रिटर्न मिलेंगे।

ये लोग खुलवा सकते हैं एकाउंट

पोस्ट ऑफिस की इस योजना (Post Office RD Scheme) में कोई भी भारतीय सिंगल या जॉइंट खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा जिनकी उम्र 10 साल से ज्यादा है अथवा कोई दिमागी रूप से कमजोर है वह भी यहां अपना खाता खुलवा सकता है। यहां खाता खुलवाने के बाद यहां 1000 रुपए से लेकर कितना भी अमाउंट जमा कर सकते हैं। 5 साल के निवेश पर यहां आयकर के कानून सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट के तहत यहां निवेशकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती है। जिसकी विधिवत जानकारी किसी भी बैंक घर पर जाकर ली जा सकती है।

Also Read- Business Idea : 30 हजार के निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, कुछ सालों में होगी 5 करोड़ की कमाई

Also Read- Old 5 Rupee Note : 5 रूपए का यह पुराना नोट कराएगा मोटी कमाई, बस आपको करना होगा यह काम!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular