Ginger business ideas : हर मौसम कराएगा मोटी आमदनी, जाने लागत और कितना मिलेगा प्रॉफिट

Ginger business ideas : हर मौसम कराएगा मोटी आमदनी, जाने लागत और कितना मिलेगा प्रॉफिट

Ginger business ideas : जब किसी व्यापार में नौकरी से ज्यादा मुनाफा मिलने की संभावना होती है उसमें लोग नौकरी जॉब छोड़कर बिजनेस में जुट जाते हैं। ऐसा ही एक बिजनेस है जिसमें नेट प्रॉफिट 15 लाख रुपए से अधिक होती है। यह आमदनी प्राप्त करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है। आप घर बैठे सरकार की मदद से अदरक की खेती शुरू करें। यह काफी फायदेमंद साबित होगी।

बहुत उपयोगी है अदरक (Ginger Used)

Ginger business ideas : अदरक का उपयोग वर्षभर किया जाता है। चाय बनाने से लेकर सब्जी में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। वही अदरक का उपयोग आयुर्वेद कंपनियां दवा बनाने में भी कर रही हैं। अदरक का बढ़ता उपयोग उसकी खेती के लिए लाभप्रद साबित हो रहा है। अदरक की खेती में करने वाले किसानों को सरकार द्वारा मदद दी जाती है।

Ginger business ideas : हर मौसम कराएगा मोटी आमदनी, जाने लागत और कितना मिलेगा प्रॉफिट

कैसे करें खेती (Ginger Farming)

Ginger business ideas : अदरक की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की बढ़िया से जुताई करें। या यूं कहा जाए कि जिस खेत में अदरक लगाना है सबसे पहले उसने गहरी जुताई करें। इसके बाद ऊचे-ऊचे बेड बना कर छोड़ दे। बेड बनाते समय गोबर की खाद मिलाना आवश्यक है। इसके बाद इन बेडो मे अदर की कंद लगाएं।

जानकारी के अनुसार अदरक की खेती बहुत सरल है। इसे स्वतंत्र रूप से तो लगाया जा सकता है। साथ ही बताया गया है कि अगर पपीता या फिर अन्य बड़े वृक्षों के बीच में खाली पड़ी जगह का उपयोग करते हुए अदरक लगाया जा सकता है। इसीलिए कहा गया है कि अगर किसान भाई परंपरागत खेती छोड़ कर व्यवसायिक फसलों की खेती करना चाहते हैं तो अदरक से उपयुक्त कुछ नहीं हो सकता।

ऐसे करें बोनी

Ginger business ideas : अदरक की बुवाई करते समय एक कंद से दूसरे कंद के बीच में 30 से 40 सेंटीमीटर का गैप रखना चाहिए। वहीं आपस में कतार से कतार की दूरी 40 से 50 सेंटीमीटर के बीच रखे।

लागत और लाभ

Ginger business ideas : एक हेक्टर में अगर किसान भाई अदरक की खेती करते हैं तो 7 से 8 लाख रुपए का खर्च आता है। वहीं अगर उत्पादन की बात करें तो अदरक की पैदावार प्रति हेक्टेयर 150 से 200 क्विंटल तक होता है। आमतौर पर बाजार में अदरक के दाम 60 से लेकर 80 तक कम से कम रहता है। इस तरह प्रति हेक्टेयर में 25 लाख रुपए तक आमदनी हो सकती है। अगर पूरा खर्च काट भी दिया जाय तो फिर भी किसान की नेट प्राफिट 15 लाख से ज्यादा होगा।

Also Read- Coconut Water Business Idea : छोटी सी दुकान से 5000 निवेश कर शुरू करेंगे यह बिजनेस, हर माह होगी 30,000 से ज्यादा की कमाई

Also Read- J B Taylor 2 Rupees note Value : 2 रूपए का यह नोट दिलाएगा पूरे 10 लाख, जाने नोट की खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published.