pm kisan yojna की 13वीं किश्त पाने तुरंत कर लें यह काम, नहीं तो अटक सकती है किश्त

pm kisan yojna की 13वीं किश्त पाने तुरंत कर लें यह काम, नहीं तो अटक सकती है किश्त

pm kisan yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त पाने के लिए E-KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके साथ ही किसानों को इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। जिसके लिए राशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। ध्यान दें कि अब राशन कार्ड की हार्ड कॉपी की जगह पीडीएफ फाइल अपलोड करनी होगी। यह भी ध्यान रखें कि आपने रजिस्ट्रेशन के समय आधार नंबर सही डाला है। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के नियमों में बदलाव किया है।

इस योजना के नियम पहले से ज्यादा सख्त हो गए हैं। ई-केवाईसी अब अनिवार्य है। ई-केवाईसी नहीं करने वाले किसान इस योजना का लाभ लेने से चूक जाएंगे। ई-केवाईसी के बिना, योजना की राशि खाते में जमा नहीं की जाएगी। इस बार सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को इस योजना से जोड़ा है। जिससे जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड नहीं दिया गया है। लेकिन वे इस किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, अब वे भी आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड की एक प्रति देनी होगी

पीएम किसान योजना (pm kisan yojna) की अगली किस्त लेने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पंजीकरण के लिए राशन कार्ड की एक प्रति जमा करनी होगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसानों को राशन कार्ड की हार्ड कॉपी देने की आवश्यकता नहीं है। केवल राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ जमा करनी होगी। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको एक पीडीएफ फाइल बनानी होगी और राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

PM Kisan Yojna राशि का लाभ उठाने के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की भी आवश्यकता होती है। इसके बिना आपको पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिलेगा। इसके साथ ही कई बार देखा गया है कि कुछ किसान अपना आधार नंबर और बैंक खाता विवरण गलत भर देते हैं। जिससे किसान योजना का पैसा उनके बैंक खाते में नहीं पहुंच पाता है। इस स्थिति से बचने के लिए आप एक बार PM Kisan Yojna की वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर (Bank account number) चेक कर सकते हैं।

आप पीएम हेल्पलाइन की मदद ले सकते हैं

PM Kisan Yojna से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1555261 और 1800115526 या 011-23381092 दिए हैं। ये नंबर टोल फ्री हैं। इसके साथ ही आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Also Read- Healthy Teeth Tips : शरीर को अच्छी मात्रा में मिले यह विटामिन तो दांत कभी नही होंगे कमजोर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *