Saturday, November 25, 2023
HomeTrendingCow Ghee Benefits: गाय का घी खाने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे

Cow Ghee Benefits: गाय का घी खाने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे

Cow Ghee Benefits: गाय का घी खाने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे गाय के देसी घी में जो ताकत होती है वो किसी में नहीं होती सबसे ज्यादा फायदेमन्द होता है गाय का घी इसके वैसे तो कई फायदे होते है गाय के घी में कैल्शियम, मिनरल्स और कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन कम करने का काम करते हैं. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप आज से ही गाय के घी का सेवन करना शुरू कर दें घी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है.लेकिन कई लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उनको लगता है कि घी खाने से वजन बढ़ता है. लेकिन क्या आपको पता है कि गाय का घी खाने से आपका वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गाय के घी में कैल्शियम, मिनरल्स और कई ऐसे तत्व होते हैं जो वजन कम करने का काम करते हैं. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप आज से ही गाय के घी का सेवन करना शुरू कर दें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गाय का घी खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

यह भी पढ़े : – RR Vs LSG: क्या लखनऊ पहली बार राजस्थान को दे पायेगी मात, देखे दोनों टीमो की प्लेइंग11 पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

Cow Ghee Benefits: गाय का घी खाने के 7 रामबाण घरेलू नुस्खे

Cow Ghee Benefits: गाय का घी खाने के 7 घरेलू रामबाण फायदे

पित्त और कब्ज के है बहुत लाभकारी

आयुर्वेद के अनुसार देसी घी पित्त का शमन करता है, साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ को भी बाहर निकलने में मदद करता हैं। अत: घी के सेवन से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलने में फायदा होता है।

आंखों की रौशनी होगी तेज

1 चम्मच शुद्ध घी, 1 चम्मच पिसी शकर, 1/4 चम्मच पिसी कालीमिर्च तीनों को मिलाकर सुबह खाली पेट और रात को सोते समय चाट कर गर्म मीठा दूध पीने से आंखों की रौशनी बढ़ती है।

कमजोरी दूर करने में सहायक: 

यदि आपके शरीर में कमजोरी बने रहने की शिकायत है तो इसके लिए भी गाय का घी बेहद फायदेमंद है. एक गिलास दूध में आधा चम्मच घी और शहद मिलाकर इसका सेवन करें. नियमित रूप से इसके सेवन से थकान में कमी आ सकती है.

कोलेस्ट्रॉल होता है कम-

गाय का घी आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. वहीं क्या आपको पता है कि गाय के घी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि घी में बटरिक एसिड होता है जो आंतों को मजबूत बनाने के काम करता है. और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

यह भी पढ़े : – Apple कंपनी का दूसरा स्टोर राजधानी दिल्ली में खोला, स्टोर की शुरुआत पर लगी लंबी कतारें, कंपनी के CEO Tim Cook ने किया उद्धाटन
वजन कंट्रोल करे: 

गाय का घी वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद होता है. घी में एमिनो एसिड होता है, जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है.

स्किन के लिए होता है बहुत लाभदायक

गाय के घी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर स्किन में चमक लाने का काम करते हैं. इसलिए अगर आपकी स्किन की नमी खो गई है को रोजाना गाय के घी का सेवन करें. इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनेगी.

महिलाओ को प्रदर रोग से मिलेगा आराम

शरीर को सुडौल और बलवान बनाने के लिए शुद्ध घी, छिलकेसहित पिसे हुए काला चना तथा शक्कर का बूरा इन तीनों को समान मात्रा में मिलाएं तथा इसके थोड़े बड़े साइज के लड्डू बना कर रख लें। अब प्रतिदिन प्रातः खाली पेट 1 लड्डू लेकर उसे खूब चबा-चबाकर खाते हुए 1 गिलास मीठा गुनगुना दूध के साथ एक-एक घूंट करके पीते जाएं यह उपाय बलवान बनने की चाह रखने वाले पुरुषों के लिए कारगर सिद्ध होगा। इतना ही नहीं जिन महिलाओं को प्रदर रोग की शिकायत हैं, उन्हें भी इस प्रयोग से आराम मिलेगा। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

Join our Whatsapp Group