Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSGarlic Business Ideas : लहसुन की खेती करके 6 महीने में कमाएं...

Garlic Business Ideas : लहसुन की खेती करके 6 महीने में कमाएं 10 लाख रूपए, जानिए डीटेल्स

Garlic Business Ideas : लहसुन की खेती करके आप 10 लाख रूपए आसानी से कमाई कर सकते हैं। यह एक नकदी फसल है।

नई दिल्ली। अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो लहसुन की खेती आपके लिए लाभ धंधा साबित हो सकती है। क्योंकि लहसुन ऐसी फसल जिसकी सालभर खूब डिमांड रहती है। आजकल के युवा नौकरी छोड़ इस धंधे में अपना हाथ आजमा रहे है। इस धंधे में युवा महज 40 हजार रूपए निवेश करके 6 महीने में 10 लाख रूपए तक की तगड़ी कमाई कर रहे हैं।

यहां होती है लहसुन की डिमांड

लहसुन (Garlic) एक नकदी फसल है। जिसकी सालभर भारत में खूब डिमाण्ड रहती है। लहसुन का उपयोग औषधीय चीजों से लेकर मसाले आदि में खूब किया जाता है। लहसुन हर भारतीय के किचन का अहम हिस्सा है। ऐसे में लहसुन की खेती आपके लिए लाभ का धंधा साबित हो सकती है।

ऐसे करें लहसुन की खेती

लहसुन (Garlic) की बुवाई बारिश का मौसम खत्म होने के बाद की जाती है। लहसुन की बुवाई ज्यादातर अक्टूबर व नवम्बर महीने में की जाती है। लहसुन को जमीन में उगाया जाता हैं। लहसुन की हर एक कली को जमीन में बोया जाता है। लगभग 6 महीने में लहसुन की फसल पूरी तरह से तैयार हो जाती हैं। इस दरम्यान लहसुन की देखरेख की काफी जरूरत होती है। जिसमें पानी, खाद व गुड़ाई आदि शामिल है।

हाईब्रीड लहसुन की करें खेती

आजकल मार्केट में लहसुन (Garlic) की कई वेरायटियां मौजूद हैं। जानकार बताते है कि लहसुन की हाईब्रीड वेरायटी ज्यादा लाभकारी हैं। यह ज्यादा मुनाफा देने वाली होती हैं। ऐसे में अगर आप लहसुन का धंधा करना चाहते हैं। तो अपने खेतों में हाईब्रीड लहसुन की बुवाई करें।

इन चीजों में होता है लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन (Garlic) एक ऐसी फसल है जिसका स्वाद बढ़ाने से लेकर कई तरह की औषधीय चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का उपयोग चटनी, अचार, मसाले, सब्जी आदि में किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए भी लहसुन काफी फायदेमंद है। यह हाई ब्लड प्रेसर, कैंसर, नपुंसकता, गठिया बात, खून की बीमारी, फेफड़ों संबंधी समस्या आदि के लिए काफी लाभकारी है।

ऐसे होती है कमाई

जानकार बताते है कि लहसुन (Garlic) की खेती से प्रति एकड़ 50 क्विंटल तक कमाई की जा सकती है। प्रति क्विंटल लहसुन की बिक्री पर 10 हजार से लेकर 21 हजार रूपए तक प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में महज 40 हजार रूपए निवेश करके प्रति एकड़ लहसुन की खेती से 5 से 10 लाख रूपए आसानी से कमाए जा सकते है। रिपोर्ट की माने तो वन रिया लहसुन अच्छी किस्म की लहसुन मानी जाती है। जिसकी हर गांठ 100 ग्राम तक होती है। हर गांठ में 6 से 13 कली तक निकलती है।

Also Read- Zero Investment Business Idea : जीरो निवेश पर शुरू करें यह बिजनेस, महीने की होगी 6 अंको में कमाई

Also Read- Business Idea : घर से प्रोडक्ट पैकिंग कर महीने की करें तगड़ी कमाई, जानिए पूरी डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular