Ganesh Chaturthi 2022 Date : अगस्त माह की इस तारीख से होगी गणेश चतुर्थी की शुरूआत, जाने स्थापना मुर्हूत, विसर्जन डेट

Ganesh Chaturthi 2022 Date : अगस्त माह की इस तारीख से होगी गणेश चतुर्थी की शुरूआत, जाने स्थापना मुर्हूत, विसर्जन डेट

Ganesh Chaturthi 2022 Date : गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस पर्व की पूरे 10 दिनों तक धूम रहती हैं।

Ganesh Chaturthi 2022 Date : हिन्दू धर्म में गणेश भगवान को प्रमुख स्थान प्राप्त हैं। किसी भी प्रकार का धार्मिक कार्य करने से पहले भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है। भगवान गणेश जी को कई नामों से सम्बोधित किया जाता है। उन्हें रिद्धी सिद्धी का देवता कहा जाता है। भगवान गणेश का धन, विज्ञान, ज्ञान व समृद्धि का देवता माना जाता हैं। इन्हें विघ्नहर्ता कहा जाता है। यह सभी दुखों को हरने वाले देवता हैं। गणपति भक्त हर साल 10 दिनों तक बप्पा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। बप्पा की प्रतिमा अपने घरों में विराजित करते हैं। जिनकी 10 दिनों तक विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं। आखिरी दिन बप्पा की प्रतिमा को पवित्र नदी में विसर्जित करके सालभर सुख-समृद्धि का आर्शिवाद मांगा जाता है।

Ganesh Chaturthi 2022 Date

कब मनाया जाता है गणेश चतुर्थी पर्व

गणेश चतुथी का पर्व हर साल भाद्रपद मास के चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन ने से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022 Date) की शुरूआत होती है। जो पूरे 10 दिनों तक चलती है। इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 31 अगस्त यानी कि बुधवार से प्रारंभ हो रही है। वैसे भी बुधवार का दिन भगवान गणेश जी का दिन है। ऐसे में यह गणपति बेहद खास होने वाली है। क्योंकि इस साल गणपति भगवान गणेश जी के दिन से ही शुरू होने जा रही है। इस साल भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त से शुरू होने जा रही है जो 31 अगस्त को 3.23 बजे तक रहेगी। ऐसे में इस साल गणेश प्रतिमा की स्थापना 31 अगस्त को 3.23 बजे से पहले तक की जा सकती है।

Ganesh Chaturthi 2022 Date

गणेश विर्सजन की तारीख

Ganesh Chaturthi 2022 Date : गणेश चतुर्थी का पर्व 31 अगस्त से शुरू होगा। जो पूरे 10 दिनों तक मनाया जाएगा। 10वें दिन यानी कि 9 सितम्बर को गणेश प्रतिमा विसर्जन करने के साथ ही इस पर्व का समापन होगा। इन 10 दिनों में गणेश चतुर्थी की देशभर में भव्य धूम रहती हैं। जहां बड़े-बड़े पण्डाल में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाती है और विधि-विधान से 9 दिनों तक पूजा अर्चना की जाती है।

Also Read- UPI Payment : शुल्क मुफ्त रहेगा यूपीआई पेमेंट, सरकार ने किया साफ

Also Read- Umaria News : नदी के तेज बहाव में नहारे उतरा युवक बहा, एसडीआरएफ टीम द्वारा की जा रही तलाश

Leave a Reply

Your email address will not be published.