Ganesh Chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर करें इन सबसे सरल मंत्रों का जाप, सब समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Ganesh Chaturthi 2022 : गणेश चतुर्थी पर करें इन सबसे सरल मंत्रों का जाप, सब समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Ganesh Chaturthi 2022 : भगवान गणेश जी सभी दुखों को हरने वाले देवता हैं। हिन्दू धर्म में कोई भी धार्मिक कार्य करने से पहले बप्पा की आराधना की जाती है।

Ganesh Chaturthi 2022 : 10 दिवसीय चलने वाले गणेश महोत्सव की शुरूआत आज यानी कि 31 अगस्त से हो रही हैं। जो 10 दिनों तक चलेगी। इन दिनों में बप्पा भक्त उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करेंगे। महाराष्ट्र में गणेश जी आराधना सबसे ज्यादा की जाती है। भगवान गणेश को सुखकर्ता व दुखहर्ता कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि किसी भी पूजा को करने से पहले भगवान गणेश जी की आराधना करने से हर कार्य बिना किसी बाधा के पूरा हो जाता है। भगवान गणेश की प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों का उपयोग किया जा सकता हैं। जो सबसे सरल हैं। मान्यता है कि इन मंत्रों का जाप करने से भगवान गणेश अतिशीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। तो चलिए जानते हैं भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने वाले सबसे सरल मंत्रों के बारे में।

गणेश जी मंत्र (Ganesh Mantra)

गणपूज्यो वक्रतुण्ड एकदंष्ट्री त्रियम्बक:।
नीलग्रीवो लम्बोदरो विकटो विघ्रराजक :।।
धूम्रवर्णों भालचन्द्रो दशमस्तु विनायक:।
गणपर्तिहस्तिमुखो द्वादशारे यजेद्गणम।।’

ॐ गं गणपतये नमः

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

कब मनाई जाती है गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह तिथि 31 अगस्त को पड़ रही है। गणेश चतुर्थी तिथि की शुरूआत 30 अगस्त को 3 बजकर 33 मिनट से शुरू होगी। जो 31 अगस्त को 3 बजकर 23 मिनट रहेगी। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर गणेश चतुर्थी का पर्व इस साल 31 अगस्त को मनाया जाएगा।

2 घंटे 33 मिनट शुभ मुर्हूत

ज्योतिविद्ों की माने तो इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पूजन का शुभ समय 2 घंटे 33 मिनट का मिलेगा। यह शुभ समय 31 अगस्त की सुबह 11 बजकर 5 मिनट से शुरू होगा। जो 1 बजकर 38 मिनट तक रहेगा। बता दें कि 31 अगस्त को गणेश प्रतिमा स्थापित की जाएगी। जिनका विसर्जन 9 सितम्बर को होगा।

Also Read- Sara Ali Khan का इस क्रिकेटर पर आया दिल, रेस्टोरेंट में साथ करती दिखी डिनर

Also Read- Divis Laboratories Share : इस शेयर ने निवेशकों की बदल दी किस्मत, बना दिया 15 करोड़ का मालिक

Leave a Reply

Your email address will not be published.