hindinews11.com

किसानों की आर्थिक मदद के लिए फ्री में 2000 रूपए देगी मोदी सरकार, 31 मई तक करना होगा यह छोटा सा काम

PM Kisan yojna : यदि आप किसान है 2000 रूपए फ्री में सरकार की ओर से पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। क्योंकि यह 2000 रूपए फ्री में पाने के लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा। वह भी 31 मई तक। यदि आप 31 मई तक इस काम को पूरा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपको यह पैसे न मिलें।

दरअसल केन्द्र की मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत देश के किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए 2-2 हजार रूपए 3 किश्तों में देती है। ऐसे में अब सरकार इस राशि को देने के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी कर दिया है। जिसकी अंतिम तिथि 31 मई कर दी गई है। ऐसे में पीएम किसान लाभार्थी किसानों को 31 मई तक ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके लिए महज 3 दिन का समय बचा है। ऐसे में समय रहते अगर ई-केवाईसी किसान नहीं करवा पाते हैं तो उन्हें इस बार की किश्त नहीं मिलेगी।

पीएम किसान योजना की 11वीं किश्त खाते में 2000 पाने के लिए किसान भाई घर बैठे भी अपनी ई-केवाईसी कर सकते हैं। यह कैसे होगा चलिए जानते हैं।

घर बैठे e-Kyc की प्रक्रिया

घर बैठे ई-केवाईसी करने के लिए किसान भाई सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के क्रोम ब्राउजर को ओपेन करें। उसमें इस https://pmkisan.gov.in/ साइट को खोले।

जहां फार्मर्स कॉर्नर वाले विकल्प को चुने।

फिर नीचे दिए गए ई-केवाईसी विकल्प को चुने।

इसके बाद आधार नम्बर व इमेज कोड डालकर सर्च बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नम्बर दर्ज करें। जहां आपको ओटीपी मिलेगा। उस ओटीपी को टाइप करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी। यदि घर बैठे ई-केवाईसी को पूरा करने में आपको दिक्कत आ रही है तो आप आधार सेवा केन्द्र या किसी भी ऑन लाइन शॉप पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Also Read- बिड़ला ग्रुप के इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया धन कुबेर, 1 लाख को बनाया दिया 70 लाख

Also Read- डाकघर की इस योजना में एक बार निवेश करें पैसा, महीने की होगी 5000 इनकम, जाने डीटेल्स

Leave a Comment