Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeMadhya Pradeshभूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी सेना में भर्ती के लिए युवाओं को फ्री...

भूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी सेना में भर्ती के लिए युवाओं को फ्री में दे रहे ट्रेनिंग, अब तक 20 का हो चुका सिलेक्शन

सेना से रिटायर हो चुके भूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी इन दिनों गांव के युवाओं के लिए मिसाल बने हुए है। श्री द्विवेदी गांव के युवाओं को सेना में भर्ती होने की फ्री ट्रेनिंग दे रहे हैं। भूतपूर्व सैनिक की ट्रेनिंग से अब तक 20 युवाओं का सेना में सिलेक्शन हो चुका है।

कौन है दिवाकर द्विवेदी

भूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी रीवा जिले के सेमरिया विधानसभा क्षेत्र के बहुरीबांध निवासी हैं। बचपन से ही खेलकूद में दिलचस्पी रखने वाले श्री द्विवेदी का सिलेक्शन साल 2002 में सेना में हो गया था। सेना में 17 साल सर्विस देने के बाद वह साल 2019 में रिटायर हो गए। रिटायर होने के बाद उनका देश के प्रति व सेना के प्रति जज्वा कम नहीं हुआ। लिहाजा उन्होंने अपने गांव के युवाओं को सेना में जाने के लिए न सिर्फ प्रेरित किया बल्कि वह सेना में भर्ती होने के लिए युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग देने की सोची। श्री द्विवेदी आज 500 से ज्यादा युवाओं को डेली सेना में भर्ती होने के लिए ट्रेनिंग दे रहे हैं।

भूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी सेना में भर्ती के लिए युवाओं को फ्री में दे रहे ट्रेनिंग, अब तक 20 का हो चुका सिलेक्शन

100 लोगों को भर्ती कराने का रखा लक्ष्य

भूतपूर्व सैनिक श्री द्विवेदी की ट्रेनिंग से अब तक 20 युवाओं का सेना में सिलेक्शन हो चुका हैं। श्री द्विवेदी की माने तो उन्होंने आगे आने वाली आर्मी भर्ती में 100 युवाओं को भर्ती कराने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए वह युवाओं को बकायदा ट्रेनिंग दे रहे हैं। श्री द्विवेदी के इस काम की सराहना हर तरफ हो रही है। पिछले तीन सालों से श्री द्विवेदी गांव-गांव में घूमकर युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के साथ ही श्री द्विवेदी युवाओं में देशभक्ति जागृति करने के लिए समय-समय पर तिरंगा यात्रा भी निकाली जाती है।

ऐसे देते हैं ट्रेनिंग

भूतपूर्व सैनिक दिवाकर द्विवेदी सुबह 4 बजे उठकर गांव में भ्रमण करते है। वह युवाओं को जगाते हैं। युवाओं में देशभक्ति का जज्वा पैदा करते हैं और सेना में जाने के लिए उन्हें प्रेरित करते हैं। श्री द्विवेदी वर्तमान समय में 500 युवाओं को निःशुल्क ट्रेनिंग दे रहे हैं। वह इन युवाओं को सेना से जुड़ी वह तमाम ट्रेनिंग देते है, जिससे भर्ती के दौरान युवा सभी प्रकार मापदण्डों पर खरा उतर सके। श्री द्विवेदी की ट्रेनिंग से अब तक 20 युवाओं का सेना में सिलेक्शन हो चुका है।

Also Read- Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह व्यापार, 6 से 8 महीने में तगड़ी डिमाण्ड से बना लेंगे अच्छा पैसा

Also Read- Shiba Inu Coin की कीमतों को बढ़ाने कम्युनिटी ने उठाया बड़ा कदम, 24 घंटे में 8 बिलियन टोकन बर्न

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular