Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSEarn Money Idea : यह दुर्लभ नोट व सिक्के हैं तो...

Earn Money Idea : यह दुर्लभ नोट व सिक्के हैं तो आपको मिल सकते हैं 1.5 लाख रूपए, जाने पूरी डीटेल्स

Earn Money Idea : यदि आपके पास भी पुराने नोटों एवं सिक्कों का अम्बार लगा हुआ हैं और उन्हें सेल अथवा निकालना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं नोटों एवं सिक्कों से जुड़ी पूरी जानकारी।

Earn Money Idea: यदि आपके पास है 1 से 100 रूपये तक के नोटों व पुराने सिक्को है तो मिल सकते है 1.5 लाख रूपये। अगर आपके पास यह पुराने सिक्के और नोट है और आप इनको ऑनलाइन बेचकर पैसे पाना चाहते है तो जानिए कैसे। अगर आपके पास पुराने सिक्के और करेंसी नोट हैं और उन्हें ऑनलाइन बेचने का फैसला करते हैं तो आप रातोंरात अमीर बन सकते हैं। क्योंकि 1 और 2 रुपये के पुराने दुर्लभ सिक्के व 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये के पुराने नोटों की मार्केट में अच्छी मांग है, जिसे बेचकर आप लाखों में कमा सकते हैं।

दरअसल Numismatists यानी मुद्राशास्त्री सिक्का या मेडल कलेक्टर व नोटाफिलिस्ट जो कागज के नोटों का अध्ययन या संग्रह करते हैं, ये लोग दुर्लभ सिक्कों और नोटों की तलाश में रहते हैं, यदि आपके पास ऐसे सिक्के या नोटों का कलेक्शन है तो उसे बेच कर मुंह मांगी रकम पा सकते हैं।

Earn Money Idea : यह दुर्लभ नोट व सिक्के हैं  तो आपको मिल सकते हैं 1.5 लाख रूपए, जाने पूरी डीटेल्स

इन नोटों और सिक्को की हो रही है बिक्री – Know which notes and coins are being sold

यदि आपके पास माता वैष्णो देवी के 5 और 10 के सिक्के हैं इन सिक्कों में माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है, इन सिक्कों की बाजार में बहुत अधिक मांग है। जिसके पास भी हैं ऐसे सिक्के, उनसे लोग खरीदने के लिए लाखों रुपये देने के लिए तैयार हैं। यदि आपके पास यह 1 रुपये का पुराना नोट रखा है तो 45 हजार रुपये कमा सकते हैं एक रुपया के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में बिक रहा है। उक्त नोट वर्ष 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ है, जिसका सीरियल नम्बर 123456 है इतना ही नहीं ओएनजीसी के पांच रुपये और 10 रुपये के स्मारक सिक्कों के लिए 200 रुपये मिल रहे हैं।

 आप 100 रुपये के नोट के लिए 1,999 रुपये प्राप्त कर सकते हैं, यह नोट 000786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के हैं। नोट में आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर सीडी देशमुख द्वारा हस्ताक्षरित 1943 में (ब्रिटिश शासन के दौरान) जारी किए गए दस रुपये के नोट को coinbazar पर बेचकर कमा सकते हैं। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ, दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है। नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द “दस रुपए” लिखा होना चाहिए। उक्त दुर्लभ नोट के लिए आपको 25,000 रुपये तक मिल सकते हैं। अगर आपके पास 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के हैं, तो quikr के खरीदार 1.5 लाख रुपये देने को तैयार हैं। वर्ष 1862 का एक रुपये का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्के की श्रेणी में आता है।

Earn Money Idea : यह दुर्लभ नोट व सिक्के हैं  तो आपको मिल सकते हैं 1.5 लाख रूपए, जाने पूरी डीटेल्स

कैसे बेच सकते है नोटों और सिक्को को Know how can sell notes and Sikko

बताते चले पुराने नोटों एवं सिक्कों को सेल करने के लिए आज कई वेबसाइटें मौजूद हैं जिसमें CoinBazar, Indiamart और Quikr जैसी कई वेबसाइटें शामिल है। इसके अलावा शहर के कई बड़े-बड़े नगरों में इन सिक्कों व कॉइन से जुड़े एक्सीबीशन लगते रहते हैं। जहां इनकी खरीदी व बिक्री की जा सकती है। CoinBazzar.com पर बेचने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहां अपना डिटेल भरना होगा। उन सिक्कों या नोटों का डिटेल देना होगा, जिन्हें आप sell करना चाह रहे हैं। इसके बाद अनुमानित कीमत भी आपको दर्ज करनी होगी। ताकि बायर अनुमानित कीमत देखकर आगे की प्रक्रिया में भाग ले सके।

Also Read- 10 Rupees Rare Note : 10 रूपए का यह अति दुर्लभ नोट दिलाएगा पूरे 50 हजार, दो-चार हुए तो बन जाएंगे लखपति

Also Read- EWS सार्टिफिकेट बनवाने क्या है पात्रता, कहां करें आवेदन, किन डाक्यूमेंट्स की होती जाने जरूरत, जाने

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular