hindinews11.com

इन 5 स्कूटरों को चलाने Driving license की जरूरत नहीं, ये रही वजह!

जब भी आप रोड पर बिना लाइसेंस (Driving license) के कोई भी बाइक या कार लेकर निकलते हैं तो निश्चित रूप से आपका चालान कट सकता है, ज्यादातर टू व्हीलर या फोर व्हीलर चलाने के लिए लाइसेंस (Driving license) का होना बहुत ही जरूरी है, लेकिन गवर्नमेंट के नियम के अनुसार अगर कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड 25 KMpl से कम है साथ ही उसका पावर आउटपुट भी 250 वोट से कम है तो उसके लिए लाइसेंस रखना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है. आप ऐसे किसी भी टू व्हीलर को बिना लाइसेंस के आराम से भारतीय सड़कों पर चला सकते हैं.

आज हम मार्केट के 5 पॉपुलर ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन को चलाने के लिए आपको लाइसेंस (Driving license) की जरूरत बिल्कुल नहीं पड़ने वाली है. साथ ही इन टू व्हीलर स्कूटर का रजिस्ट्रेशन भी करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

इन 5 स्कूटरों को चलाने ड्राईविंग लाईसेंस की जरूरत नहीं, ये रही वजह!

Gemopai Miso Electric Scooter

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 48 वोल्ट की लिथियम आयन बैटरी के साथ आता है जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है.

EeVe Xeniaa

कंपनी ने पिछले सितंबर के महीने में इस स्कूटर को पेश किया था. एक बार चार्ज होने में इसको 4 घंटे लगते हैं और एक बार चार्ज होने के बाद यह 70 किलोमीटर की रेंज देता है तो 250 वाट मोटर के साथ यह स्कूटर डिस्क ब्रेक यूएसबी पोर्ट जैसे बेहतरीन फीचर भी रखता है.

Okinawa Lite

भारत की जानी-मानी मशहूर इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी अपने इस स्कूटर के साथ काफी ज्यादा पॉपुलर रही है. 250 वाट की मोटर वाला यह स्कूटर एक बार चार्ज होने के लिए 4 से 5 घंटे का समय लगता है जिसके बाद आराम से आप इसे 25 किलोमीटर की स्पीड में 70 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

Hero Electric Flash E2

हीरो कंपनी की यह टू व्हीलर 250 वाट मोटर के साथ आती है और एक बार चार्ज होने में 5 घंटे तक का समय लेती है. एक बार फुल चार्ज होने के बाद आप ही से 25 किलोमीटर की स्पीड में 65 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं. इस टू व्हीलर पर आपको 5 साल की वारंटी मिलती है.

Ampere Reo Elite

यूएसबी चार्जिंग पोर्ट से लेकर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डैशबोर्ड इस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में दिया गया है. 250 वाट मोटर के साथ यह है 25 किलोमीटर की टॉप स्पीड देता है कि आप एक बार चार्ज करने के बाद 60 किलोमीटर तक चला सकते हैं.

Also Read- PM Kisan की 11वीं क़िस्त इस दिन आ सकती है आपके अकाउंट में, जानिए फुल डिटेल

Also Read- Old 50 rupee note : 50 रूपए ऐसा नोट है यदि आपके पास तो मिलेंगे पूरे 5 लाख, इस वेबसाइट पर करें सेल

Leave a Comment