Diwali 2022 : दीवाली पर नए झाड़ू से करेंगे यह काम तो धन वैभव में होगी वृद्धि

Diwali 2022 : दीवाली पर नए झाड़ू से करेंगे यह काम तो धन वैभव में होगी वृद्धि

Diwali 2022 : दीवाली का पर्व अब नजदीक है। इस साल 24 अक्टूबर दिन सोमवार को दीवाली का पर्व मनाया जाएगा। वैसे तो दीवाली एक दिन ही मनाई जाती है। लेकिन यह पर्व पूरे 5 दिनों का होता है। दीवाली की शुरूआत धन तेरस से होती है, जिसका समापन भाईदूज के दिन होता है।

दीपावली पर्व पर मां लक्ष्मी एवं गणेश जी के पूजा का विधान है। ऐसी मान्यता है कि दीवाली के दिन मां लक्ष्मी से जुड़ी हर चीजों का आदर करना चाहिए। मां लक्ष्मी से जुड़ी हर चीजों की महत्वता के बारे में जानना चाहिए।

झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। पौराणिक कथाओं की माने तो धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी की पूजा के साथ झाड़ू की खरीदी करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है और अपनी कृपा बरसाती है। धन तेरस के दिन झाड़ू की खरीदी करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

Diwali 2022 : दीवाली पर नए झाड़ू से करेंगे यह काम तो धन वैभव में होगी वृद्धि

धनतेरस पर जिस झाड़ू की खरीदी की जाती है, उसका उपयोग दीवाली के दिन किया जाना चाहिए। दीवाली के दिन साफ-सफाई उसी नए झाड़ू से की जाए तो व्यक्ति का घर धन धान्य से भर जाता है। घर में विद्यमान सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है। व्यक्ति का आर्थिक पक्ष मजबूत होता है।

झाड़ू से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

दीवाली के दिन जिस झाड़ू से साफ-सफाई की जाती है उस झाड़ू को यदि छिपाकर रखा जाए तो यह माना जाता है कि व्यक्ति धन बुरी नजर से बचता है और हमेशा गुप्त रहता है। ठीक इसी तरह झाड़ू से जुड़े कुछ वास्तु शास्त्र में भी जानकारी दी गई है। जिसकी माने तो यदि झाड़ू को किसी ऐसी जगह रखा जाता है जहां हर किसी की नजर उस पर पड़े और उसमें ठोकर लगे तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। जिससे घर में दरिद्रता आने के संकेत मिलने लगते है। इसी तरह यदि झाड़ू को छिपाकर और जमीन मे लिटाकर रखने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और धन प्राप्ति के नए-नए मार्ग खुलते हैं।

दीवाली पर झाड़ू करें दान

ऐसी मान्यता है कि दीवाली के दिन मंदिर में झाड़ू दान किया जाए तो इससे व्यक्ति के धन में वृद्धि होती है। इसके अलावा स्वास्थ्य से जुड़ी हर समस्या खत्म होती है। इसी तरह यदि झाड़ू लगाते समय कूड़ा घर के बाहर किया जाए तो घर की नाकारात्मक उर्जा समाप्त हो जाती है और व्यक्ति धीरे-धीरे स्वस्थ्य होने लगता है।
झाड़ू से जुड़े यह टोटकों को लेकर आपकी क्या राय है हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

Also Read- Rewa News : लापता युवक के नदी किनारे मिले कपड़े, डूबने की आशंका से नदी में उतरे गोताखोर

Also Read- Rewa News : नगर निगम करेगा 130 पदों पर भर्ती, जाने कौन-कौन पद हैं खाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *