Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSDisposal Business Ideas : सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, महीने...

Disposal Business Ideas : सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगी 50 हजार की कमाई

Disposal Business Ideas : सरकारी मदद से डिस्पोजेबल ग्लास मेकिंग बिजनेस करके महीने की 50 हजार रूपए की कमाई कर सकते है। यह सब कैसे संभव है डीटेल्स में जानने के लिए इस स्टोरी में बने रहे।

यदि आप बिजनेस करना चाहते हैं और पूंजी का अभाव है, तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी हर सीजन खासी डिमाण्ड है। इस बिजनेस को सरकारी मदद से शुरू करके आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस डिस्पोजेबल ग्लास मेकिंग का बिजनेस। ऐसे में चलिए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी।

Disposal Business Ideas : सरकारी मदद से शुरू करें यह बिजनेस, महीने में होगी 50 हजार की कमाई

दरअसल केन्द्र सरकार रोजगार स्थापित करने के लिए कई तरह की आर्थिक मदद प्रदान करती है। जिसे देश का कोई भी नागरिक इस मदद को लेकर अपना कारोबार शुरू कर सकता है। यह बात तो सभी जानते है कि देश में प्रदूषण की समस्या हद से ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा रखा है। जिस वजह से ज्यादातर लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसे देखते हुए बाजार में डिस्पोजेबल कप या गिलास ( (Disposal Business Ideas) ) की मांग बढ़ने लगी है। ऐसे में डिस्पोजल कप का छोटा सा बिजनेस शुरू करना आपके लिए लाभ का धंधा साबित हो सकता है।

डिस्पोजेबल ग्लास मशीन (Disposal Business Ideas) किसी भी शहर से ली जा सकती है। जिसमें हैदराबाद, आगरा, दिल्ली, अहमदाबाद जैसे कई शहर शामिल हैं। शुरूआत में इस बिजनेस की शुरूआत आप छोटी मशीन से कर सकते है। जिसकी कीमत 2 से 3 लाख रूपए होगी। बात करें कच्चे माल की तो इसके लिए आप सप्लायर से संपर्क कर सकते हैं। कच्चा माल आर्डर करने से पहले उसे व्यवस्थित रखने के लिए जगह की आवश्यकता होगी।

मशीन के अलावा यूटिलिटीज पर खर्च लगभग 6000 रुपये तक हो सकता है। छोटे-मोटे खर्चों में 20,000 रुपये की जरूरत पड़ेगी। मशीनरी उपकरण में फर्नीचर, डाई, बिजली आदि पर भी पैसा निवेश करना होगा। इसके बाद आपको श्रमिकों की आवश्यकता होगी, जिसकी लागत लगभग 35000 रुपये प्रति माह हो सकती है। यानी कुल मिला कर 5-6 लाख रु तक पैसा आपको बिजनेस को शुरू करने में लगेगा। इस बिजनेस को करके आप महीने के 50000 रु तक मुनाफा कमा सकते हैं। दूसरी ओर इस बिजनेस की शुरूआत आप छोटे लेवल पर भी कर सकते हैं। जिसमें आपको कम निवेश की जरूरत पड़ेगी।

डिस्पोजेबल बिजनेस (Disposal Business Ideas) को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन की मदद ले सकते हैं। सरकार द्वारा यह लोन ब्याज पर सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस बिजनेस में आपको खुद से 25 फीसदी निवेश करने की जरूरत होगी। जबकि मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी सरकार लोन देती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Lone Yojna) के तहत लोन आप किसी भी बैंक से आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको एक फार्म भरना होगा। जिसमें आपको नाम, पता, बिजनेस का पता, वर्तमान आय, शिक्षा लोन कितना चाहिए आदि की जानकारी देना होगा। इस लोन के लिए आपको किसी भी प्रकार की भुगतान व शुल्क की जरूरत नहीं होती है। लोन का पैसा 5 वर्षो में चुकाया जा सकता है। इसके अलावा स्मॉल लोन के लिए आप एसबीआई से भी लोन ले सकते हैं।

Also Read- निवेश के लिए परफेक्ट ये 5 Cryptocurrency, करा सकती है तगड़ी कमाई

Also Read- Shiba Inu Coin की बम्पर खरीदी, इस व्हेल वॉलेट ने खरीदे 36 बिलियन टोकन

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular