Wednesday, May 18, 2022

hindinews11

HomeLIFE STYLEDhatura Ke Fayde : कई बीमारियों को दूर भगाने रामबाण है धतूरा,...

Dhatura Ke Fayde : कई बीमारियों को दूर भगाने रामबाण है धतूरा, इसके चमात्कारिक फायदे सुन उड़ जाएंगे होश

Dhatura Ke Fayde : धतूरा कई बीमारियों को दूर भगाने में रामबाण की तरह कार्य करता है। यह भगवान शिव को अति प्रिय होने के साथ ही एक मूल्यवान औषधि भी है। जो कई रोगों से हमें मुक्ति दिलाता है। चलिए जानते हैं इसके फायदें।

धूतरा भगवान शिव को अति प्रिय है। मान्यता है कि धतूरे को भोलेबाबा को अर्पित करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है कि धतूरा भगवान शिव का अति प्रिय होने के साथ ही यह एक अमूल्यवान औषधि है। जिसका इस्तेमाल कई रोगों को दूर भगाने में किया जाता है। धतूरा शरीर को गर्म रखने के साथ ही इसमें मौजूद औषधीय गुण घाव आदि को भी ठीक करता है। ऐसे में चलिए जानते है धतूरे के लाभ।

Dhatura Ke Fayde : कई बीमारियों को दूर भगाने रामबाण है धतूरा, इसके चमात्कारिक फायदे सुन उड़ जाएंगे होश

शारीरिक क्षमता में करता है इजाफा

धतूरे का सेवन पुरूषों के लिए वरदान माना गया है। इसके सेवन से शारीरिक क्षमता बढ़ती है। धतूरा एवं लौंग को बराबर मात्रा में पीस लें, फिर उसमें शहद मिलाकर गोलियां बना लें। एक गोली डेली सेवन से असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है।

गंजेपन से दिलाता है निजात

धतूरा गंजेपन के लिए रामबाण है। कहा जाता है कि धतूरे के रस को तिल के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। धतूरा कई प्रकार से बालों की समस्या से निजात दिलाता है। धतूरे में कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालो को जरूरी पोषक तत्व देते है। जिससे असमय बालों के पकने व झड़ने जैसी समस्या से मुक्ति मिलती है।

सूजन व जोड़ों के दर्द के लिए लाभकारी

धतूरा सूजन एवं जोड़ों के दर्द के लिए बेहद फायदेमंद होता है। धतूरे की तासीर गर्म होती है। इसलिए सूजन वाले स्थान पर धतूरे की पत्तियों को पीसकर उसका लेप लगाने से आराम मिलता है। धतूरे की तासीर गर्म होने की वजह से मांसपेशियों को प्राकृतिक सिकाई मिलती है। जिससे मांसपेशियां नरम पड़ जाती है।

Dhatura Ke Fayde : कई बीमारियों को दूर भगाने रामबाण है धतूरा, इसके चमात्कारिक फायदे सुन उड़ जाएंगे होश

इसी तरह धतूरा घाव आदि को भरने में एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करता है। हल्के-फुल्के घाव में धतूरा लगाने से जल्द घाव भर जाते हैं। लेकिन ज्यादा गहरे जख्म पर इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

नोट- यहां दी गई जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है। इसलिए किसी भी नुस्खे का उपयोग करने से पहले जानकार की सलाह अवश्य लें।

Also Read- Gulabi Fitkari Vastu : गुलाबी फिटकरी का यह छोटा सा उपाय पलटकर रख देगी पूरी किस्मत, जानें लाभ

Also Read- बेहद मेहनती एवं पैसा कमाने वाली होती है इस नाम की लड़कियां, लेकिन प्यार के मामले में होती है अनलकी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular