Post Office की इस शानदार स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, हर महीने होगी गारंटीड इनकम

Post Office की इस शानदार स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, हर महीने होगी गारंटीड इनकम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) हर आम लोगों के लिए एक खास स्कीम पेश करती है। जिसमें निवेश करना जोखिम फ्री है। यदि आप सुरक्षित निवेश का विकल्प तलाश रहे हैं तो यह स्कीम आपके लिए बेस्ट हो सकती है। क्योंकि इसमें निवेश किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा, साथ ही गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा। तो क्या है यह स्कीम चलिए जानते हैं।

दरअसल डाकघर (Post Office) की जिस मासिक आय योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। वह मंथली डिपॉजिट स्कीम है। जहां आपको एक बार निवेश करने की जरूरत होती है। इस खाते की मैच्योरिटी अवधि 5 साल होती है। जिसमें आपको महीने की गारंटीड आय मिलती है।

9 लाख तक कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एमआईएस योजना में एक और संयुक्त दोनों तरह से खाते खोल सकते हैं। जिसमें न्यूनतम निवेश की 1000 रूपए से शुरू होता है। एकल खाते में साढ़े 4 लाख रूपए जमा किया जा सकता है। जबकि संयुक्त खाते में डबल यानी कि 9 लाख रूपए जमा किए जा सकते हैं।

एमआईएस खाते के लाभ

एमआईएसी खाते का सबसे पहला लाभ यह है कि इसे दो या तीन लोग मिलकर एकसाथ खोल सकते हैं। इस खाते से होने वाली आय को प्रत्येक सदस्यों को समान रूप से दिया जात है। संयुक्त खाते को कभी भी आप एकल खाते में बदल सकते हैं। इसके साथ ही सिंगल को ज्वाइंट खाते में भी बदला जा सकता है। किसी भी प्रकार के परिवर्तन के लिए सभी को आवेदन देना होगा। इस योजना में कोई भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है।

क्या मिलती है ब्याजदर

मीडिया रिपोर्ट की माने तो पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना पर सालाना 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दी जाती है। जिसका भुगतान हर महीने किया जाता है।

मैच्योरिटी से पहले निकाला जा सकता है पैसा

वैसे पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एमआईएस खाते की मैच्योरिटी अवधि 5 साल की है। लेकिन इसे साल भर पूरा होने पर निकाला जा सकता है। यदि आप एक साल से लेकर 3 साल की अवधि में जमा पैसा को निकालते हैं तो जमा राशि का 2 फीसदी वापस कर दिया जावेगा।

Also Read- Hrithik Roshan एवं सुजैन खान के रिश्ते में इस वजह से आ गई थी दरार, सालों बाद हुआ खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *