hindinews11.com

LIC की इस पॉलिसी में डेली करें 76 रूपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेगी 10 लाख से ज्यादा की रकम

LiC देश की सबसे पॉपुलर व भरोसेमंद बीमा कंपनी हैं। जो कई तरह की बीमा पॉलिसी पेश करती हैं। आज हम ऐसी ही एक बीमा पॉलिसी के बारे में जानेंगे जिसमें डेली 76 रूपए निवेश करके 10 लाख रूपए से ज्यादा की रकम प्राप्त की जा सकती हैं।

LIC देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी हैं। जिसमें एक बड़ा तपका आंख मूंदकर विश्वास करता आया हैं। यह बीमा कंपनी हर वर्ग के पॉलिसी धारकों के लिए बीमा प्लान पेश करती हैं। एलआईसी की कई बीमा पॉलिसी है जो सबसे पॉपुलर हैं। इन्हीं पॉलिसी में से एक जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) है। इस पॉलिसी में निवेश करके भविष्य में अच्छा पैसा बनाया जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत निवेश को बोनस की भी सुविधा दो अलग-अलग समय में दी जाती हैं। इस पॉलिसी में महज प्रतिदिन का 76 रूपए निवेश करके मेच्योरिटी के समय 10 लाख से ज्यादा की रकम प्राप्त की जा सकती हैं। इस पॉलिसी में धारक को कई तरह के बेनीफिट्स मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी के तहत मिलने वाले लाभों के बारे में।

Also Read- PM Kisan e-KYC के लिए दो माह की और मोहलत, यह है आखिरी तारीख


एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) को 18 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु वाला व्यक्ति कोई भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी के धारक को 15 साल लगातार निवेश पर बोनस दिया जाता हैं। इसके अलावा मेच्योरिटी के समय एक मुश्त रिटर्न भी मिलता है। पॉलिसी धारक की मृत्यु होने उपरांत नॉमिनी को अच्छा मिलता है।

जीवन आनंद पॉलिसी के बेनीफिट्स

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) के तहत धारक को कई तरह के बेनिफिट्स मिलते हैं। जैसे दुर्घटना मृत्यु पर बीमा, विकलांगता, गंभीर बीमारी कवर, टर्म इंश्योरेंस आदि शामिल हैं। दुर्घटना मृत्यु की स्थिति में राशि को बढ़ाई जा सकती है। वर्तमान समय में एलआईसी की न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रूपए हैं। जिसमें निवेशक सम इंश्योर्ड को बढ़ा सकते हैं। साथ ही क्लेम राशि में वृद्धि की जा सकती है। एलआईसी धारक की मृत्यु होने की स्थिति पर बीमित राशि का 125 फीसदी पैसा मिलता है।

प्रॉफिट को ऐसे समझे

मान लीजिए एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) को आप 24 साल की उम्र में लेते है व 5 लाख के विकल्प को चुनते हैं। तब आपको प्रीमियम के रूप में 26,815 रूपए सालाना जमा करना होगा। तो मासिक प्रीमियम 2281 व डेली 76 रूपए जमा करने होंगे। जिस हिसाब से 21 सालों में आप के द्वारा कुल 563705 रूपए जमा करने होंगे। मेच्योरिटी होने पर आपको बोनस के साथ कुल 10 लाख 33 हजार रूपए मिलेंगे। बता दें कि यह रिटर्न आप एक मुश्त अथवा मासिक आधार पर भी ले सकते हैं। एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) के तहत बीमा धारक को दोनों सुविधाएं मिलती हैं।

Also Read- Post office में बच्चे के नाम आज ही खुलवाएं यह खाता, हर माह मिलेंगे 1925 रूपए!

Also Read- Most Valuable 50 Paise Coin : बेहद दुर्लभ है 50 पैसे का यह सिक्का, कीमत सुन अभी से लग जाएंगे तलाशने

Leave a Comment