daily healthy habits : इन आदतों से करेंगे दिन की शुरूआत तो मिलेंगे कई अद्भुत लाभ

daily healthy habits : इन आदतों से करेंगे दिन की शुरूआत तो मिलेंगे कई अद्भुत लाभ

daily healthy habits : अच्छी आदतों के साथ यदि आप दिन की शुरूआत करते हैं तो आपका पूरा दिन बेहद शानदार गुजरेगा। इसके अलावा आपके शरीर को जो अद्भुत लाभ मिलेंगे, उसके बारे में जानकार हैरान रह जाएंगे। तो चलिए जानते हैं आखिर दिन की शुरूआत हमें कैसे करनी चाहिए। इससे हमें क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए हमें छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप सुबह उठने के बाद कुछ अच्छी आदतों का पालन करते हैं, तो आपके शरीर को कई आश्चर्यजनक लाभ प्राप्त होंगे। उदाहरण के लिए, सुबह एक गिलास पानी पीने से शरीर का पाचन बेहतर होता है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है। आइए जानें कि स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए आप किन आदतों का पालन कर सकते हैं।

दोनों हाथों को रगड़ें और आंखों पर लगाएं

जब आप सुबह उठें तो सबसे पहले अपने दोनों हाथों की मालिश करें और फिर दो मिनट के लिए अपनी आंखों को अपने हाथों से ढक लें। ऐसा करने से आपको आराम महसूस होगा। ऐसा करने के बाद ही आप बिस्तर से उठते हैं और दूसरे काम करते हैं।

गुनगुना पानी पिएं

सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है। साथ ही अगर आप गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर पिएं तो शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा और फैट कम करने में मदद मिलेगी।

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

सुबह चेहरा धोते समय आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारें। इससे आपकी आंखें साफ होंगी और चमक भी बढ़ेगी। मुंह धोते समय आंखों पर कम से कम 20-30 बार पानी के छींटे मारें।

चुकंदर-गाजर का जूस पिएं

जैसा कि आप जानते हैं कि सर्दी का मौसम आ रहा है। ऐसे में दिन की शुरुआत चाय या कॉफी की जगह चुकंदर और गाजर के जूस से करें। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। गर्मियों में चुकंदर और गाजर की जगह एलोवेरा, आंवले का जूस पिएं।

Also Read- Vastu Tips के मुताबिक घर के समीप नहीं लगाने चाहिए यह 3 पौधे, घर में आने लगती है कंगाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *