Thursday, May 19, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSCryptocurrency भविष्य में इतने लाख रूपए हो सकती है Bitcoin की कीमत,...

Cryptocurrency भविष्य में इतने लाख रूपए हो सकती है Bitcoin की कीमत, निवेशक हो जाएंगे मालामाल

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश करते है। तो यह खबर आपके काम की है। क्योंकि भविष्य में दुनिया की सबसे बड़ी व पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी की कीमत क्या होगी। इस पर आज हम नजर डालेंगे। एक अनुमान के मुताबिक भविष्य में बिटकॉइन की कीमत यहां तक पहुंची तो निशेवक निश्चित ही मालामाल होंगे। वैसे लॉचिंग से अब तक यह क्रिप्टोकरेंसी कई गुना मुनाफा निवेशकों को दे चुकी हैं। ऐसे में बिटकॉइन की कितनी कीमत का भविष्य में अनुमान लगाया जा रहा है चलिए जानते हैं।

Cryptocurrency भविष्य में इतने लाख रूपए हो सकती है Bitcoin की कीमत, निवेशक हो जाएंगे मालामाल

एक लाख डॉलर पहुंचा सकता है रेट

मीडिया रिपोर्ट की माने तो बिटकॉइन को लोग बड़े पैमाने पर अपना रहे हैं। जिससे यह माना जा रहा है कि इस करेंसी की कीमत भविष्य में एक लाख डॉलर के करीब हो सकती हैं। यानी कि भारती मुद्रा में करीब 75 लाख के आसपास।

क्या है मार्केट कैपिटलाइजेशन

गोल्डमैन की एक रिपोर्ट की माने तो बिटकॉइन की फ्लोट-एडजस्टेड मार्केट कैपिटल 700 अरब डॉलर के करीब है। जो सोने व बिटकॉइन की कुल वैल्यू का 20 फीसदी है। निवेश के लिए उपलब्ध सोने की कीमत इस समय 2.6 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई है। ऐसे में यदि मूल्य बाजार के स्टोर में बिटकॉइन की हिस्सेदारी अगले पांच वर्षों में 50 फीसदी तक बढ़ जाती है, तो इसकी कीमत 17 से 18 फीसदी के चक्रवृद्धि वार्षिक रिटर्न के हिसाब से 100,000 डॉलर से अधिक हो जाएगी।

क्या चल रहा रेट

पिछले साल बिटकॉइन में करीब 60 फीसदी उछाल आने के बाद मंगलवार को न्यूयॉर्क में लगभग 46,000 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। साल 2021 में यह डिजिटल करेंसी लगभग 69,000 डॉलर का रिकॉर्ड स्तर छुआ था। बता दें कि 2016 से अब तक इस करेंसी में 4,700 फीसदी से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है।

Cryptocurrency भविष्य में इतने लाख रूपए हो सकती है Bitcoin की कीमत, निवेशक हो जाएंगे मालामाल

एक रिपोर्ट की माने तो बिटकॉइन के केवल 20 लाख सिक्के ही बचे हैं। साल 2010 में बिटकॉइन की कीमत 0.10 डॉलर से भी कम थी। उस समय केवल 10 फीसदी ही बिटकॉइन की माइनिंग हुई थी। साल 2012 में 50 फीसदी इस करेंसी की माइनिंग हुई। उस समय बिटकॉइन की कीमत 7.50 डॉलर तक आ गयी थी। किसी भी करेंसी के कितने सिक्के माइनिंग में आएंगे यह सब पहले से तय होता है। बिटकॉइन के 2.1 करोड़ कॉइन सप्लाई में आने थे। अब दुनिया में भर करीब 1.88 करोड़ बिटकॉइन आ चुके हैं। बिटकॉइन की अब तक 1.88 करोड़ की माइनिंग हो चुकी है। 2.1 करोड़ में से 1.88 करोड़ कॉइन की माइनिंग का मतलब है कि 90 फीसदी बिटकॉइन सर्कुलेशन में हैं। जिससे साफ है कि अब केवल 20 लाख सिक्के ही बचे हैं।

Also Read- 24 घंटे में इस Cryptocurrency ने निवेशकों को दिया 10 गुना मुनाफा, जानिए गिरावट के दौर में किस करेंसी में आया उछाल

Also Read- Shiba Inu Price Prediction 2022 to 2030 : 2022-2030 में क्या हो सकता है इस करेंसी का रेट, जानिए

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular