hindinews11.com

Crypto cyber Fraud : फेक एक्चेंजों के जरिए भारतीय निवेशकों से हजार करोड़ की ठगी

Crypto cyber Fraud : क्रिप्टोकरेंसी साइबर फ्रॉड ने भारतीय निवेशकों को नकली एक्सचेंजों की मदद से करीब हजार करोड़ रूपए की चपत लगाई है। इस बात का खुलासा हाल ही में आई एक रिपोर्ट में हुआ है।

Cryptocurrency में निवेश बीते कुछ समय में तेजी से बढ़ा है। क्रिप्टो में निवेश की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए साइबर फ्रॉड ने भी लोगों को जमकर लूटा हैं। हाल ही में साइबर सुरक्षा कंपनी क्लाउड एसईके ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि फेक क्रिप्टो एक्सचेंजों के जरिए भारतीय निवेशकों को तकरीबन 128 मिलियन डॉलन यानी कि तकरीबन एक हजार करोड़ से अधिक की चपत लगाई गई है।

Crypto cyber Fraud : फेक एक्चेंजों के जरिए भारतीय निवेशकों से हजार करोड़ की ठगी

रिपोर्ट की माने तो क्रिप्टो फ्रॉड की संख्या में बीते कुछ समय में तेजी से इजाफा हुआ हैं। जहां कई ऐसे लोग रहे जो नकली डोमेन व एकदम असली जैसे क्रिप्टो साइटें तैयार की गई। जहां भारतीय निवेशकों को ट्रेडिंग के लिए आमंत्रित किया गया। कंपनी ने साफ किया है कि फिशिंग डोमेन व एंड्रॉइड बेस्ट नकली क्रिप्टो एप्लीकेशन का खुलासा हुआ है।

50 लाख गवाएं

कंपनी की माने तो एक पीड़ित से संपर्क किया गया। जिसने बताया कि नकली क्रिप्टो एक्सचेंज में उसने तकरीबन 50 लाख रूपए गवाएं हैं। ठीक ऐसी ही मुम्बई के मालाबार हिल में एक निवेशक को ठगों ने तकरीबन 1.57 करोड़ रूपए की चपत लगाई है।

बता दें कि इस तरह के फ्रॉड देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी फल-फूल रहे हैं। बीते 17 जून को अमेरिका फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेश ने खुलासा किया कि ये ठग सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। अमेरिका में इस तरह के घोटालों में तकरीबन प्रति व्यक्ति 12.5 करोड़ का नुकसान हुआ है।

ऐसे देते हैं झांसा

रिपोर्ट की माने तो वर्तमान समय में मौजूद विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद से क्रिप्टो जाल साझ लोगों को झंासा देते हैं। यह क्रिप्टो विशेषज्ञ बनकर लोगों को मोटा मुनाफा बनाने का झांसा देते हैं। उन्हें अपने चैनल से जोड़ लेते हैं फिर उन्हें निवेश करने का लालच देते हैं। लोगों का भरोसा जीतने के लिए यह कुछ दिनों तक प्रॉफिट पाने का टिप्स देते हैं। जब निवेशको को कुछ प्रॉफिट हो जाता है और उसे भरोसा हो जाता हैं। और जैसे यह मोटी रकम निवेश करना शुरू कर देते हैं तो यह उन्हें दूसरे एक्सचेंज पर शिफ्ट होने की बातें कहते हैं। जैसे ही निवेशक मोटा पैसा यहां निवेश करता है ये उस खाते को ये फ्रॉड सीज कर देते हैं।

निवेश से पहले करें जांच

किसी भी Cryptocurrency एक्सचेंज में निवेश से पहले खुद से गहन जांच-परख अवश्य करें। वेबसाइट की विश्वसनीयता को जांच। सोशल मीडिया में दी जाने वाले निवेश की सलाह से बचे।

Also Read- Nishadraj Boat Subsidy Yojana : योगी सरकार नाव खरीदने दे रही पैसा, जाने कितना और कैसे मिलेगा लाभ

Also Read- Bear Drink : बीयर पीने वालों की बढ़ी मुश्किलें, बोलत को लेकर कंपनी ने किया खास ऐलान

Leave a Comment