Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSCow Gobar Paint Making Business Idea : यह बिजनेस बनाएगा मालामाल, एक...

Cow Gobar Paint Making Business Idea : यह बिजनेस बनाएगा मालामाल, एक गाय के गोबर से होगी 30 हजार की कमाई, जानिए डीटेल्स

Cow Gobar Paint Making Business Idea : यदि आप गांव में रहते हैं और अच्छी मात्रा में पशु पालन करते हैं तो आज जो बिजनेस हम आपको बताने जा रहे हैं। उसे करके आप मालामाल हो सकते हैं। इस बिजनेस में खास बात यह है कि सरकार इसकी बकायदा आपको ट्रेनिंग देती हैं। इसके अलावा इस बिजनेस को करने के लिए आपको लोन भी उपलब्ध कराती है।

Cow Gober Paint Making Business Idea : यह बिजनेस बनाएगा मालामाल, एक गाय के गोबर से होगी 30 हजार की कमाई, जानिए डीटेल्स

क्या है बिजनेस

जिस बिजनेस आइडियाज (Business Idea) की हम बात करने जा रहे हैं। वह है गाय के गोबर से पेंट (Cow Gobar Paint Making Business) बनाने का बिजनेस। सरकार गोबर से पेंट तैयार करने के बिजनेस को जबदस्त समर्थन दे रही है। देश के कई क्षेत्र में गाय के गोबर से पेंट तैयार करने का बिजनेस शुरू भी किए जा चुके है।

कितनी आती है लागत

रिपोर्ट की माने तो गाय के गोबर से पेंट बनाने के बिजनेस (Cow Gobar Paint Making Business) को करने के लिए लगभग 15 लाख रूपए की लागत आती है। इस बिजनेस को करने पर स्वयं तो तगड़ी कमाई की जा सकती है। इसके अलावा गांव के कई लोगों को रोजगार भी दिया जा सकेगा। गोबर से पेंट तैयार करने की मशीन आसानी से देश में उपलब्ध हो जाती है।

कितनी होती है कमाई

इस बिजनेस से जुड़े जानकार बताते हैं कि एक गाय के गोबर से महीने में 30 हजार रूपए की कमाई की जा सकती है। ऐसे में यदि 10 गायों के गोबर से भी इस बिजनेस की शुरूआत की जाए तो महीने की तगड़ी कमाई की जा सकती है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग एक समिति बनाकर भी इस बिजनेस की शुरूआत कर सकते है।

यहां से ली जा सकती है ट्रेनिंग

गाय के गोबर से पेंट बनाने (Cow Gobar Paint Making Business) की ट्रेनिंग के लिए आप अपने नजदीकी खादी ग्रामोद्योग कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप खादी ग्रामोद्योग आयोग जयपुर राजस्थान में भी संपर्क कर सकते हैं। पेंट तैयार करने की ट्रेनिंग एक सप्ताह की होती है।

इतने रूपए किलो बिकता है पेंट

गाय के गोबर से बने पेंट (Cow Gobar Paint Making Business) को सरकार द्वारा खादी प्राकृतिक पेंट का नाम दिया गया है। इस पेंट की एक किलो की कीमत 195 रूपए है। जबकि 4 किलो बाल्टी के एक पेंट की कीमत 730 रूपए रखी गई है। ऐसे में अब आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि आखिर इस पेंट को कौन खरीदेगा। तो हम आपको दें कि इस पेंट में गोबर जैसी दुर्गंध बिल्कुल भी नहीं हैं। तो वहीं गोबर से बना यह पेंट धार्मिक लिहाजा से भी काफी शुभ माना गया है। इसके अलावा इस पेंट के कई अन्य लाभ भी हैं। ऐसे में इस बिजनेस को ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग आसानी कर सकते हैं। क्योंकि पेंट तैयार करने में लगने वाला गोबर यहां आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

Also Read- Khajur Farming Business Ideas : खजूर की खेती कर किसान होंगे मालामाल, जानिए इस बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी

Also Read- Business Idea : Dragon Fruit की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, लागत एक बार कमाई सालोसाल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular