Tuesday, May 24, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSमार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं...

मार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो होगी मुश्किल

मार्च माह की शुरूआत हो चुकी हैं। वित्तीय मामले में यह महीना बेहद खास होता है। इस माह में कई कामों को पूरा करने की भी डेडलाइन रहती है। ऐसे में हर किसी को मार्च माह की आखिरी तारीख कई कामों को निपटा लेना चाहिए। यदि किसी कारणवश इन कामों को आप करना भूल जाते हैं तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो होगी मुश्किल

जिन कामें की हम आपको याद दिला रहे है वह पैसों से जुड़ा काम हो सकता है। जैसे आयकर टैक्स, पैन आधार लिंकिंग, बैंक खाता से जुड़ी कई अन्य जानकारियां शामिल हैं। जिनके बारे में हम विस्तार से आज जानेंगे।

पैन आधार लिंकिंग

Pan card Aadhaar Link : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की डेडलाइन 31 मार्च है। ऐसे में 31 मार्च तक इसे हर किसी को पैन को आधार से लिंक करा लेना चाहिए। अगर ऐसा नहीं कराते हैं तो पैन इनएक्टिव हो जाएगा। जिससे कई जगह आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। पैन एक बेहद जरूरी डाक्यूमेंट है। यह वित्तीय लेन-देन में इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते पैन को आधार से हर किसी को लिंक अवश्य करा ले चाहिए।

मार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो होगी मुश्किल

इसी तरह यदि आपका खाता सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ, एनपीएस में हैं तो उसमें इस वित्तीय वर्ष में पैसे नहीं डाल पाएं हैं तो खाता एक्टिव रखने के लिए इसमें कुछ न कुछ पैसे जरूर डाल दें। क्योंकि पब्लिक प्रॉविडेंट फण्ड व नेशनल पेंशन स्कीम में निर्धारित पैसा न जमा करने पर खाता इनएक्टिव हो जाता है। ऐसे में खाता चालू रखने के लिए न्यूनतक रकम जरूर डालें। ताकि जुर्माना व खाता एनएिक्टव होने से बचा रहे।

मार्च माह की आखिरी तारीख तक पूरा कर लें यह काम, नहीं तो होगी मुश्किल

बैंक खाता केवाईसी

Bank Account KYC : बैंक में खाता तो हर किसी का है। ऐसे में बैंक खाता केवाईसी की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 थी। लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से आरबीआई ने इसकी डेट में बढ़ोत्तरी करते हुए 31 मार्च 2022 कर दिया है। जिसके तहत ग्राहक निर्धारित डेट पर अपने बैंक खाते पर पैन कार्ड, आधार कार्ड व अन्य जरूरी डाक्यूमेंट के साथ केवाईसी करा लें। रिपोर्ट की माने तो जिन बैंक खातों की केवाईसी नहीं होगी वह अपने खाते से वित्तीय लेन-देन नहीं कर सकेंगे।

Also Read- Stellar Cryptocurrency ने दिया करोड़ों का मुनाफा, कैसे जाने डीटेल्स

Also Read- Business Idea : कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस करके डेली करे 4 हजार की कमाई, जाने पूरी जानकारी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular