cm chiranjeevi yojana : मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से पाएं 10 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जाने कौन-कौन ले सकता है लाभ

cm Chiranjeevi yojana : मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से पाएं 10 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस, जाने कौन-कौन ले सकता है लाभ

cm Chiranjeevi yojana : देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कई योजनाएं शुरू की जाती हैं। आपको बता दें कि राज्य और केंद्र सरकार भी समय-समय पर स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं चलाती हैं। राजस्थान सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना शुरू की है, ताकि लोगों को एक लाख का स्वास्थ्य बीमा मिल सके। इस लेख में हम आपको इसके बारे में बताएंगे ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान में वर्ष 2021 में शुरू की गई थी। आपको बता दें कि इस योजना के तहत नागरिक सरकारी और निजी अस्पतालों में एक लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा ले सकते हैं। इस योजना में लोग सरकारी चयनित अस्पतालों से ही स्वास्थ्य बीमा यानि स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि पहले यह योजना केवल 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को पंजीकृत कराना होगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और उन्हें इस योजना का लाभ दिलाना है.

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

आपको बता दें कि इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राजस्थान निवास प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है, लेकिन सरकारी नौकरी करने वाले इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि यह प्लान कई तरह की बीमारियों को कवर करता है। इस योजना के तहत बीमा प्रीमियम के रूप में राशि का 50% यानी कम से कम 850 रुपये वार्षिक प्रीमियम के रूप में जमा करना होता है।

हम आपको सूचित करते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने से पहले पांच दिन और छुट्टी के बाद 15 दिनों तक का खर्च इस बीमा के तहत कवर किया जाता है। ऐसे में आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

तो यह जानकारी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से संबंधित थी। आशा है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। इस तरह के और लेख पढ़ने के लिए कृपया हमें कमेंट करके बताएं और हमारी वेबसाइट hindinews11 से जुड़े रहें।

Also Read- pm mudra yojna : इन स्मॉल बिजनेस को शुरू करने सरकार देगी पैसा, बस आपको पूरी करनी होगी यह शर्ते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *