Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeLIFE STYLEChaitra Purnima 2022 : अप्रैल माह में इस तारीख को है चैत्र...

Chaitra Purnima 2022 : अप्रैल माह में इस तारीख को है चैत्र पूर्णिमा, जाने महत्व व पूजन विधि

Chaitra Purnima 2022 : भारतीय कैलेंडर पंचांग के अनुसार हर महीने में एक पूर्णिमा तो आती ही है और पूर्णिमा के बाद ही एक नए महीने की शुरुआत होती है. बात करें चैत्र माह के पूर्णिमा की तो इस बार यह 16 अप्रैल 2022 को रहने वाली है. चैत्र पूर्णिमा का धार्मिक विशेष महत्व माना जाता है और भारतीय महीनों के अंदर चैत्र पूर्णिमा हिंदी कैलेंडर की 1 तारीख होती है. साथ ही चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है जिसकी वजह से भारत के अंदर इसका महत्व और भी ज्यादा हो जाता है. आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे पूर्णिमा की तिथि पूजन विधि शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

चित्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima 2022) की तिथि इस बार 16 अप्रैल 2022 शनिवार को है जो 16 अप्रैल को शनिवार 2:25 से शुरू होगी और 17 अप्रैल सुबह 12:24 पर इसका समापन होगा. 16 अप्रैल शनिवार को शाम 6:27 पर चंद्रमा का उदय होगा.

चैत्र पूर्णिमा का है खास महत्व

भारतीय धार्मिक ग्रंथों के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और महालक्ष्मी की पूजा अर्चना करनी चाहिए जिससे आपके सभी रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे और आपको धन दौलत की प्राप्ति होगी. शास्त्रों में इतना बताया गया है कि अगर सत्यनारायण की कथा इस दिन सुनते हैं या सुनाते हैं तो आपको और भी ज्यादा फल की प्राप्ति होगी. पूर्णिमा के दिन आपको दान भी करना चाहिए जिससे ज्यादा पुण्य आपको प्राप्त होगा.

पूर्णिमा के दिन ही होती है हनुमान जयंती

मान्यता के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन ही भगवान हनुमान का जन्म हुआ था, जिसकी वजह से इस दिन इनकी पूजा करना और भी ज्यादा शुभ माना गया है.

पूजा विधि

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और भगवान विष्णु का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लें. उसके बाद में श्रीहरि और महालक्ष्मी की पूजा करें, पूरा दिन कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें और अंत में अपनी आरती में या व्रत के अंदर किसी भी भूल चुकी क्षमा मांग ले.

Also Read- घर में तुसली व नारियल के पौधे लगाने से मिलते है यह चत्मकारिक लाभ

Also Read- Black Turmeric का यह टोटका बना देगी बिगड़े काम, पैसों की एक नहीं बल्कि चार ओर से होगी आवक

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular