Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSसावधान: क्या आपके Pan Card पर किसी और ने आपकी जानकारी के...

सावधान: क्या आपके Pan Card पर किसी और ने आपकी जानकारी के बिना लोन लिया है, इस तरीके से कर सकते हैं चेक

जैसे जैसे सभी लोग ऑनलाइन होते जा रहे हैं वैसे वैसे ऑनलाइन साइबर क्राइम भी बढ़ता जा रहा है। अक्सर ही लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं। अलग-अलग वेबसाइट और एप्प के ऊपर आप अपने आधार कार्ड पैन कार्ड आदि को यूज करते हैं जिसकी वजह से कई बार आप फ्रॉड लोन के शिकार भी हो जाते हैं।

हाल ही में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता राजकुमार राव (Rajkummar Rao) को भी इस प्रकार की ठगी का सामना करना पड़ा था क्योंकि उनके पैन कार्ड का यूज करके किसी ने लोन लिया था जिसकी वजह से उनका सिविल स्कोर काफी कम हो गया था इसकी जानकारी उन्होंने ट्विटर पर शेयर की थी।

राजकुमार राव (Rajkummar Rao) ने ट्विटर पर शेयर करते हुए बताया है कि किस तरीके से उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल करके ₹2500 का लोन लिया गया जिसकी वजह से उनके सिबिल स्कोर कम हो गया। इसके लिए उन्होंने क्रेडिट इंफॉर्मेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को ट्विटर पर टैग किया था। इससे पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोन के साथ भी इसी तरीके का मामला सामने आया था जब उनके पैन कार्ड का यूज करके किसी ने ₹2000 का लोन लिया था जिससे उनका क्रेडिट स्कोर काफी कम हो गया था।

सावधान: क्या आपके Pan Card पर किसी और ने आपकी जानकारी के बिना लोन लिया है, इस तरीके से कर सकते हैं चेक

ऑनलाइन जब भी आप पैन कार्ड (Pan Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस वेबसाइट या एप्लीकेशन पर आप इसका यूज कर रहे हैं वह सुरक्षित है या नहीं। साथ ही अगर आप किसी को अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी दे रहे हैं तो उसके ऊपर हस्ताक्षर करें और यह भी लिख दीजिए कि किस कारण के लिए आप यह हार्ड कॉपी उन्हें दे रहे हैं जिससे कि उसका कोई मिस यूज ना हो सके।

ऐसे चेक करें कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं

अपने पैन कार्ड (Pan Card) से जुड़े फ्रॉड के बारे में जानने के लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से फॉर्म 26as डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आप अपनी ट्रांजैक्शन से रिलेटेड सारी हिस्ट्री देख सकते हैं वहां पर आपको हुए फ्रॉड के बारे में भी पता चल जाएगा।

किस तरह से होता है यह फ्रॉड

किसी गलत व्यक्ति के हाथ अगर आपको पैन कार्ड (Pan Card) या आधार कार्ड लग जाता है तो वह उसका उपयोग करके ऑनलाइन या लोन देने वाली एप्लीकेशन से कर्ज ले लेता है लेकिन वह कर्ज आपके नाम पर होगा ऐसे में जब आप उसे नहीं चुकाएंगे तो निश्चित रूप से आप का क्रेडिट रेटिंग खराब हो जाता है जिसके बाद फ्यूचर में आपको कोई भी कर्ज लेने या लोन लेने में दिक्कत आती है।

Also Read- Alto से भी बेहद ही कम कीमत पर मिल रही है Maruti Ertiga कार, कीमत जानकर चौक जाएंगे आप

Also Read- Bike Under 30000 : ₹70000 की hero splendor plus बाइक मिल रही है सिर्फ 30000 में, फाइनेंस का भी मिलेगा फायदा, ऑफर डिटेल यहां…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular