Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSCardboard का बिजनेस बनाएगा आपको मालामला, जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल्स

Cardboard का बिजनेस बनाएगा आपको मालामला, जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल्स

कार्डबोर्ड की जरूरत हर छोटे व बड़े प्रोडक्ट को पैक करने में होती है। ऐसे में इस बिजनेस की खासी डिमाण्ड है। कार्डबोर्ड के बिजनेस (Cardboard Making Business) से महीने की एक मोटी कमाई की जा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी।

Cardboard का बिजनेस बनाएगा आपको मालामला, जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल्स

यदि आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिससे शुरूआती दिनों से ही आपकी अच्छी कमाई हो तो कार्डबोर्ड बिजनेस की आप शुरूआत कर सकते हैं। यह एक डिमांडिंग बिजनेस जिसे करके महीने के लाखों रूपए बनाए जा सकते हैं।

दरअसल आजकल ऑनलाइन स्टोर का जमाना है। जहां प्रोडक्टों को पैक करने के लिए कार्डबोर्ड का इस्तेमाल खूब किया जाता है। ऐसे में कार्डबोर्ड मार्केट में इस प्रोडक्ट की बहुत ज्यादा डिमांड है। यह ऑनलाइन स्टोर्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ट्रांसपोर्टेशन के लिए भी इसका खूब इस्तेमाल होता है। इसके अलावा घर से किसी सामान को ट्रांसफर करने भी कार्डबोर्ड का उपयोग किया जाता है। कार्डबोर्ड का बिजनेस (Cardboard Making Business) करने के लिए आपको क्राफ्ट पेपर की जरूरत होगी। जो 40 रूपए प्रति किलो के भाव से सेल होता है।

कार्डबोर्ड के बिजनेस में इन चीजों की जरूरत

कार्डबोर्ड का बिजनेस (Cardboard Making Business) शुरू करने के लिए आपको मिनिमम 5000 वर्गफिट स्टोर की जरूरत पड़ेगी। इस जगह को सामान स्टोर करने, प्लांट लगाने व मशीन स्थापित करना आदि शामिल है। इस बिजनेस को आप अपने बजट के अनुसार छोटा अथवा बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। यदि आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो 20 लाख लागत आएगी। जबकि यही बिजनेस यदि आप बड़े स्तर पर करेंगे तो 50 लाख रूपए की लागत आएगी।

कार्डबोर्ड की यहां है तगड़ी डिमाण्ड

मीडिया रिपोर्ट की माने तो आजकल ऑन लाइन सामनों की अच्छी सेलिंग है। ऐसे में ई-कॉमर्स साइटें इस तरह के बॉक्सों को बहुत ज्यादा खरीदती हैं। कार्डबोर्ड में वह प्रोडक्ट को पैक करती है और उपभोक्ताओं को डिलेवरी करती है। ऐसे में कार्डबोर्ड प्रोडक्ट बिजनेस (Cardboard Making Business) की खासा डिमाण्ड है। इस बिजनेस को करके महीने के 5 से 10 लाख आसानी से कमाए जा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं।

Also Read- Pearl Farming करके महीने के कमाए लाखों रूपए, 50 फीसदी सरकार भी देती है सब्सिडी

Also Read- PPF Account Reactive : PPF खाता हो गया है इनएक्टिव तो इस प्रोसेस से दोबारा कराएं एक्टिव

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular