Car Caring Tips : स्थानीय मैकेनिक से कराते हैं कार की सर्विंसिंग तो इन बातों का रखें ध्यान, बड़े नुकसान रहेंगे सेफ

Car Caring Tips : स्थानीय मैकेनिक से कराते हैं कार की सर्विंसिंग तो इन बातों का रखें ध्यान, बड़े नुकसान रहेंगे सेफ

Car Caring Tips : जब हम एक नई कार खरीदते हैं, तो उसके साथ पहली कुछ सेवाएं मुफ्त में आती हैं। हालांकि, समय के साथ हमारा वाहन सर्विस चार्ज बढ़ता रहता है। कंपनियां सलाह देती हैं कि आप वाहन को उनके अधिकृत सर्विस सेंटर पर ही लाएं। हालांकि, वहां लगने वाले सर्विस चार्ज कई लोगों की जेब पर भारी पड़ते हैं।

इसके अलावा समय भी कई गुना ज्यादा होता है। ऐसे में कई लोग अपने वाहन की सर्विस किसी स्थानीय मैकेनिक से करवाते हैं. अगर आप उन ग्राहकों में से हैं जो अपने वाहन की सर्विस किसी स्थानीय मैकेनिक से करवाते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है। यहां हम आपको ऐसे ही 3 टिप्स बता रहे हैं।

इंजन का तेल

कार सर्विस के दौरान सबसे जरूरी है इंजन ऑयल को बदलना। सबसे पहले, जांच लें कि आपकी कार से निकला तेल वास्तव में अब ड्राइविंग के लिए उपयुक्त नहीं है। कभी-कभी मैकेनिक पैसे कमाने के लिए साफ तेल भी निकालते हैं। हालांकि, अगर तेल काला हो गया है, तो इसे बदल देना चाहिए। यह भी जांच लें कि कार मैकेनिक जो तेल डाल रहा है वह अच्छी गुणवत्ता का है।

ठंडा

एक अधिकृत सर्विस सेंटर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वे आपको बताए बिना सभी आवश्यक भागों की जांच करते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें फिर से भर देते हैं। शीतलक एक ऐसा घटक है, जो समय के साथ भर जाता है। स्थानीय यांत्रिकी अक्सर इस कार्य की अनदेखी करते हैं। इसलिए, स्थानीय मैकेनिक से सेवा प्राप्त करते समय कूलेंट को ऊपर करना सुनिश्चित करें।

एयर फिल्टर

हर बार जब आप अपनी कार की सर्विसिंग के लिए जाते हैं तो एयर फिल्टर की जांच करें। कभी-कभी एयर फिल्टर बंद हो जाता है। यदि एयर फिल्टर क्षतिग्रस्त है, तो इसे बदलना ठीक है। अक्सर स्थानीय मैकेनिक पुराने एयर फिल्टर को साफ और पुन: स्थापित करते हैं।

Also Read- LIC की इस पॉलिसी में एक बार करें निवेश, हर महीने पाएं 36000 रिनर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *