Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : हर घर में खूब उपयोग किया जाता है यह...

Business Idea : हर घर में खूब उपयोग किया जाता है यह प्रोडक्ट, पहले दिन से ही होगी मोटी कमाई

Business Idea : बिजनेस तो हर कोई करना चाहता है, लेकिन शानदार बिजनेस आइडियाज न मिलने की वजह से कई बार व्यक्ति सोचता ही रहता हैं। लेकिन आज हम एक ऐसा बिजनेस आइडिया आपको बताएंगे। जिसे यदि आपने कर लिया तो पहले ही दिन से मोटी कमाई आपकी शुरू हो जाएगी।

दरअसल जिस बिजनेस आइडिया की हम बात कर रहे हैं वह हर घर की जरूरत हैं। या यूं कहें कि हर घर में इसका खूब उपयोग किया जाता है तो बिल्कुल भी गलत न होगा। क्योंकि जिस बिजनेस आइडिया की हम बात कर रहे हैं वह है नमकीन बनाने का बिजनेस।

नमकीन ऐसा प्रोडक्ट है जिसका बिजनेस शुरू करने के लिए कम लागत आती है। इस बिजनेस को घर से आसानी से शुरू किया जा सकता हैं। बाजार के अलावा गांव हो या शहर हर छोटी-मोटी दुकान में इसकी सेलिंग की जा सकती हैं। क्योंकि नमकीन ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी हर मौसम डिमाण्ड बनी रहती हैं। ऐसे में यदि यह कहां जाए इस बिजनेस यदि सफलता मिल जाती है तो फिर मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

Business Idea : हर घर में खूब उपयोग किया जाता है यह प्रोडक्ट, पहले दिन से ही होगी मोटी कमाई

ऐसे करें शुरूआत

नमकीन का बिजनेस तैयार करने के लिए आज के समय में कई आधुनिक मशीने आती हैं। जिनकी खरीदी करके इस बिजनेस को र्स्टट किया जा सकता है। नमकीन का बिजनेस करने के लिए सेव मेकिंग मशीन, फायर मशीन, मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग मशीन व वजन करने की मशीन की जरूरत पड़ेगी।

इन लाइसेंस की पड़ेगी जरूरत

जानकारों की माने तो नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ लाईसेंस की जरूरत पड़ती है। जिसमें फूड लाईसेंस, जीएसटी रजिस्ट्रेशन, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन आदि शामिल है।

कच्चा माल

नमकीन तैयार करने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होगी। जिसमें बेशन, नमक, मसाले, मूंगफली, मैदा, ऑयल, मसूर, मूंग की दाल आदि शामिल हैं। इसके अलावा काम करवाने के लिए एक या दो श्रमिक व बिजली का कनेक्शन आदि शामिल है। बताते चले कि नमकीन सुबह-शाम नाश्ते के रूप में भारत देश में एक बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो बाजार में आज नमकीन के कई प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन अगर नमकीन में आप कुछ अलग स्वाद देते हैं तो यकीन मानिए कि कुछ सालों में आप एक ब्राण्ड बनकर उभरेंगे।

ऐसे होगी कमाई

रिपोर्ट की माने तो नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए 2 लाख से लेकर 6 लाख रूपए तक की आवश्यकता होती हैं। हालांकि यह सब डिपेंड आपके व्यापार के स्तर पर करेगा। लेकिन यकीन मानिए की लागत 20 से 30 फीसदी हिस्सा आप कुछ ही दिनों में कमा लेंगे।

Also Read- Summer Business Idea : गर्मी के मौसम में करना चाहते है तगड़ी कमाई तो कर लें यह 5 बिजनेस, बरसात आते-आते हो जाएंगे मालामाल

Also Read- Business Idea : इस फूल की खेती से होगी 6 लाख की तगड़ी कमाई, डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए प्रति फूल मिलता है…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular