Wednesday, May 25, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : पूरे सीजन रहती है इस बिजनेस की डिमाण्ड, महीने...

Business Idea : पूरे सीजन रहती है इस बिजनेस की डिमाण्ड, महीने के 50 हजार तक की जा सकती है तगड़ी कमाई

बॉस की किचकिच सुनकर यदि तंग आ चुके हैं और स्वयं का बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस से रूबरू कराएंगे। जिसकी डिमाण्ड साल के पूरे सीजन रहती है। इस बिजनेस में खास बात यह है कि इसमें निवेश की ज्यादा जरूरत नहीं है। कमाई नौकरी से कहीं ज्यादा होने की संभावना है। इस बिजनेस में 25 हजार निवेश करके महीने के 50 हजार रूपए बनाए जा सकते हैं। यह बिजनेस है कार वॉशिंग का।

इस बिजनेस का नाम सुनते ही आपको यह एक रोड साइड बिजनेस लग सकता है। लेकिन ऐसा यह बिल्कुल नहीं है। बदलते दौर में यह बिजनेस भी अब प्रोफेसनल बिजनेस में शुमार हो चुका है। यह बिजनेस यदि आपका चल पड़ा तो कुछ मैकेनिक हायर करके एक नयी यूनिट भी अपने बिजनेस के साथ जोड़ सकते हैं। तो चलिए जानते है कैसे होगी इस बिजनेस की शुरूआत।

बिजनेस के लिए यह चीजें जरूरी

कार वॉशिंग यानी कि गाड़ियों की धुलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ प्रोफेशनल मशीन की जरूरत पड़ेगी। आज बाजार में कई मशीने मौजूद हैं। जिनकी 12 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए कीमत है। ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो कम कीमत वाली मशीन खरीद सकते हैं। जब आपका बिजनेस गति पकड़ लें, कमाई होने लगे तो इसे बड़ा रूप दे सकते हैं।

ऐसे में यदि आप 14 हजार रूपए की मशीन खरीदने का मन बनाते हैं तो आपको 2 हॉर्स पॉवर की मशीन मिल जाएगी। जिसका काम भी बेहतर है। इसमें आपको नोजल व पाइप भी मिलेगी।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

कार वॉशिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन के साथ ही आपको वैक्यूम क्लीनर लेना होगा। जो करीब 9 से 10 हजार रूपए तक में आएगा। इसके अलावा वॉशिंग का सामान जैसे शैम्पू, ग्लब्ज, टायर पॉलिश व डैशबोर्ड पॉलिश की पांच लीटर की केन। यह सभी चीजें 1700 रूपए के आसपास में मिल जाएगी।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको ऐसी जगह का चयन करना होगा जहां भीड़ कम हो। जिससे आप इस बिजनेस को आसानी से संचालित कर सकें। क्योंकि एकसाथ यदि दो से चार कारे आ गई तो भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके अलावा आप यह बिजनेस मैकेनिक शॉप के साथ भी उसे आधा किराया देकर शुरू कर सकते हैं। इससे आपके रेंट के पैसे भी बचेंगे।

ऐसे होगी कमाई

कार वॉशिंग का चार्ज हर शहर का अलग-अलग है। छोटे शहरों में कार वॉचिंग चार्ज 150 से लेकर 500 रूपए तक रहता है। जबकि बड़ी शहरों में कार वॉचिंग की कीमत 250 रूपए से शुरूआत होती है। जो कार की वैराटियों के हिसाब से बढ़ती जाती है। ऐसे में यदि आप 250 रूपए प्रति कार वॉशिंग करते हैं और दिन में आप 7 से 8 कारों का काम कर लेते हैं तो दिन का 1500 से लेकर 2000 रूपए आप आसानी से कमा लेंगे। जो महीने के 50 से 60 हजार रूपए होते हैं।

कार वॉशिंग का बिजनेस पूरे साल चलने वाला बिजनेस में से एक हैं। बरसात के मौसम में इस बिजनेस की डिमाण्ड थोड़ी अधिक रहती हैं।

Also Read- Kwality Pharma share : दो साल में इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, 1 लाख के हो गए 16 लाख

Also Read- Business Idea : गर्मी में किसान भाई इस चीज की खेती करके 3 महीने बनाए तगड़ा मुनाफा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular