Business Idea : इस बिजनेस का है तगड़ा स्कोप, सालभर होगी बंपर कमाई

Business Idea : इस बिजनेस का है तगड़ा स्कोप, सालभर होगी बंपर कमाई

Business Idea : बिजनेस तो ढेर सारे हैं, लेकिन कुछ ऐसे बिजनेस है जिनका स्कोप हर मौसम बना रहता है। तो कुछ सिजनल बिजनेस होते हैं। आज ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में जानेंगे। जिसे करके आप हर मौसम बंपर कमाई कर सकते हैं।

Business Idea : दरअसल जिस बिजनेस आइडियाज की हम बात करने जा रहे हैं वह चाय से जुड़ा है। यह बात तो सभी जानते हैं कि कोई भी मौसम हो, गांव हो या शहर हर जगह के लोग एक बड़ी मात्रा में चाय का सेवन करते हैं। ऐसे में चाय से जुड़ा यह बिजनेस करके तगड़ी कमाई की जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है बिजनेस।

Business Idea : इस बिजनेस का है तगड़ा स्कोप, सालभर होगी बंपर कमाई

चाय पत्ती बैग का व्यापार

चाय से जुड़ा यह बिजनेस चाय पत्ती बैग का है। चूंकि गैस के अपेक्षा चाय पत्ती बैग से चाय काफी जल्दी तैयार हो जाती है। इस वजह से ऑफिस, होटल में टी बैग (Tea Bag making Business) वाली चाय का चलन तेजी से बढ़ा है। देश की चाय पत्ती निर्माता कंपनी अब ज्यादातर टी बैग वाली चाय बेचना शुरू कर दी है। ऐसे में यदि आप भी बिजनेस करने में रूचि रखते हैं तो टी बैग वाली चाय का बिजनेस (Tea Bag making Business) शुरू कर सकते हैं।

चायपत्तियों की वेरायटी की लें जानकारी

यदि आप चायपत्ती बैग से जुड़ा बिजनेस (Tea Bag making Business) करना चाहते हैं। तो सबसे पहले चायपत्ती की वेरायटियों के बारे में अच्छी जानकारी लें। क्योंकि देश में कई प्रकार की चायपत्तियां उपलब्ध हैं। जैसे सफेद चाय, ग्रीन टी, हर्बल टी, ब्लैक टी आदि। ऐसे में जिस चायपत्ती की ऑफिस एवं होटलों में सबसे ज्यादा डिमाण्ड हो, उसका टी बैग तैयार करने का आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी रिचार्ज की जरूरत पड़ेगी।

टी बैग तैयार करने से जुड़ी सामग्री

टी बैग (Tea Bag making Business) तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले चायपत्ती एवं फिल्टर पेपर की जरूरत होगी। फिल्टर पेपर में चायपत्ती भरी जाती है। जिसे गर्म पानी में डालकर चाय तैयार की जाती है। टी बैग में उपयोग होने वाला फिल्टर पेपर छिद्रपूर्ण व पतला होता है। जिसे गर्म पानी में डालते ही चायपत्ती का अर्क चाय में घुल जाता है।

3 लाख निवेश की जरूरत

मीडिया रिपोर्ट की माने तो टी बैग का बिजनेस (Tea Bag making Business) शुरू करने के लिए 2.5 लाख रूपए निवेश की जरूरत पड़ेगी। जिसमें 1 लाख 75000 की मशीन, कच्चा माल जिसकी लागत 25,000 रूपए, अन्य खर्च लगभग एक लाख रूपए, यानी कि मोटा-मोटा टी बैग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 3 लाख रूपए निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

लेने होंगे कई लाईसेंस

रिपोर्ट की माने तो टी बैग का बिजनेस (Tea Bag making Business) शुरू करने के लिए कई तरह के लाईसेंस की जरूरत पड़ेगी। जिसमें MSME रजिस्ट्रेशन, अपनी व्यावसायिक पहचान रजिस्‍टर करें, GST रजिस्ट्रेशन, ROC,पैन कार्ड प्राप्त करें, फर्म का रजिस्ट्रेशन ,दुकान अधिनियम लाइसेंस, FSSAI लाइसेंस, आईईसी कोड, निर्यात अधिकार,आग और सुरक्षा, ESI, पीएफ
प्रदूषण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाण पत्र, स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस आदि शामिल हैं।

Also Read- दीवाली से पहले खरीद लें Maruti Suzuki की यह कारें, मिल रहा शानदार डिस्काउंट ऑफर

Also Read- Lava ने सबसे कम कीमत में पेश किया 5G फोन, 7GB रैम, 50 MP कैमरा व 5000 MAH बैटरी से होगा लैस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *