hindinews11.com

Business Idea : बेहतर रिटर्न के लिए आज ही शुरू करें यह खेती, लागत 15 हजार, कमाई लाखों में, जाने

Business Idea : देश की राज्य सरकार व केन्द्र सरकार किसानों को परम्परागत खेती से हटकर बेहतर रिटर्न देने वाली खेती को लेकर प्रोत्साहित करती रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ही खेती के बारे में बताएंगे जिसमें लगात मात्र 15 हजार रूपए आएगी और कमाई लाखों रूपए में होगी।

बिजनेस तो हर कोई करना चाहता है, लेकिन असफलता से डरता हैं। क्योंकि बिजनेस में निवेश की जरूरत होती हैं। ऐसे में सभी को यह डर सताता है कि वह इसमें सफल होंगे या नहीं। यदि वह असफल हुए तो उनकी पूंजी डूब जाएगी। लेकिन कोरोना काल में नौकरी जाने के बाद कई लोगों ने खुद का व्यवसाय करने की सोची। कई तो सफल हुए, लेकिन कई असफल। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें कम लागत लगाकर लाखों का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता हैं। यह बिजनेस क्या है, चलिए विस्तार से इस पर नजर डालते हैं।

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात करने जा रहे हैं वह तुलसी की खेती (Tulsi Farming)। तुलसी को आयुर्वेद में बड़ा महत्व दिया गया हैं। तुलसी से कई प्रकार की औषधियां तैयार की जाती है। हिन्दू धर्म में भी तुलसी को बड़ा पवित्र व उपयोगी माना गया है। प्राचीन काल में तुलसी का उपयोग बीमारियों को ठीक करने में लिया जाता रहा है। तुलसी की मांग आज के समय भी काफी है। तुसली के कई प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। ऐसे में कम लागत से तुलसी की खेती करके आप लाखों रूपए का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारें भी करती है नकदी फसल की खेती के लिए प्रोत्साहित

तुलसी (Tulsi Farming) एक प्रकार की नगदी फसल हैं। नगदी फसल की खेती के लिए देश की राज्य सरकारें व केन्द्र सरकारें भी प्रोत्साहित करती है। तुलसी की खेती करके बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। तुलसी एक औषधीय पौधा जिसकी खेती से अत्यधिक लाभ लिया जा सकता है।

ऐसे करें तुलसी की खेती

तुलसी की खेती (Tulsi Farming) करना बेहद सरल हैं। बस आपको एक एकड़ में इसकी खेती के लिए 600 ग्राम तुलसी का बीज खेत में डालना होगा। तदुपरांत तुलसी का पौधा तैयार होने में आपको 20 से 25 दिन का समय लगेगा। जैसे ही पौधा तैयार हो जाए, आप चाहे तो तुलसी के छोटे-छोटे पौधे व नर्सरी से निकालकर इनकी खेतों में रोपाई कर सकते हैं। रिपोर्ट की माने तो तुलसी की फसल 60 से 90 दिनों में सेल के लिए तैयार हो जाती है। जिसे बाजार में सेल किया जा सकता है।

तुलसी की खेती में आने वाली लागत

तुलसी की खेती (Tulsi Farming) में आने वाली लागत तकरीबन 15 हजार रूपए हैं। जिससे 3 महीने बाद रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। 60 से 90 दिनों में 50 हजार रूपए की आप आसानी से कमाई कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार तीन सालों तक लगातार इसकी खेती करके 1.50 लाख रूपए की तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

Also Read- Xiaomi के स्मार्टफोन पर मिल रही 10,00 की तगड़ी छूट, ऑफर सिर्फ 11 जून तक सीमित

Also Read- LIC की इस पॉलिसी में डेली करें 76 रूपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेगी 10 लाख से ज्यादा की रकम

Leave a Comment