hindinews11.com

Business Idea : कम पूंजी से शुरू करें यह बिजनेस, कुछ महीनों में होगी लाखों में कमाई

Business Idea : यदि आप कम पूंजी लगाकर कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो रजनीगंधा फूलों की खेती आपके लिए सबसे उत्तम साबित होगी।

रजनीगंधा फूल की खेती आपको मालामाल बना देगी। यह ऐसा फूल है जिसकी सुगंध लम्बे समय तक बरकरार रहती है। यह लम्बे समय तक ताजा रहते हैं। इस फूल की डिमाण्ड बाजारों में खास है। अब इस फूल की खेती आप कैसे कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

बता दें कि रजनीगंधा फूल की उत्पत्ति मैक्सिकों में हुई थी। जिसकी खेती भारत के कई राज्यों में की जा सकती है। यह एक नगदी फसल में से एक है। इसकी खेती करके तगड़ी कमाई की जा सकती है।

Also Read- Post office Mis schemes : इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में करें निवेश, हो जाएंगे मालामाल

ऐसे में यदि आप रजनीगंधा फूल की खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले खेतों को तैयार कर लें। खेतों में 6 से 8 ट्राली गोबर की खाद डाल दें। गोबर के अलावा आप जैविक खादों का भी उपयोग कर सकते हैं। रजनीगंधा फूलों की खेती ठीक वैसे ही की जाती है जैसे आलू की खेती कंद से होती है। ऐसे में एक एकड़ में रजनीगंधा फूल की खेती के लिए आपको कम से कम 20 हजार कंद लगाने होंगे।

ऐसे होगी कमाई

यदि आप रजनीगंधा फूलों की खेती एक एकड़ में करते हैं तो आपको वहां से एक लाख फूल मिल सकते हैं। इन फूलों को आप किसी बड़े शहर व मंदिर के समीप लगने वाली फूलों की दुकान में सेल कर सकते हैं। यह बात तो सभी जानते हैं कि बदलते दौर में फूलों का उपयोग शादी, पार्टी बारात आदि में खूब होता है। ऐसे में कई ऐसे शहर है तो बड़े-बड़े शहरों से फूलों को आयात करवाते हैं। ऐसे में फूलों के बिजनेस से जुड़े व्यापारियों से संपर्क करके आप अपने फूलों को सीधे खेत से ही थोक के भाव सेल कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो एक रजनीगंधा का फूल डेढ़ रूपए से लेकर 8 रूपए तक में सेल हो जाते हैं। ऐसे में एक एकड़ खेत से आप डेढ़ लाख से 6 लाख रूपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

Also Read- 20 Rupee note : 20 के ये नोट है आपके पास 6 लाख में करें सेल, फटाफट जाने पूरा तरीका

Also Read- महीनेभर में इस शेयर ने दिया 164 फीसदी का रिटर्न, 375 रूपए कीमत पहुंचने की उम्मीद

Leave a Comment