Tuesday, May 17, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : महज 3,999 रूपए निवेश कर IRCTC के साथ शुरू...

Business Idea : महज 3,999 रूपए निवेश कर IRCTC के साथ शुरू करें यह बिजनेस, कमाई इतनी जिसकी कोई सीमा नहीं

Business Idea : यदि बिजनेस से पैसा कमाना चाहते हैं, पूंजी भी कम निवेश करना चाहते हैं। तो यह मौका आपको इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) सुविधा देती है। जहां आप महज 3,999 रूपए निवेश करके बिजनेस की शुरूआत कर सकते है। इस बिजनेस से कमाई कितनी होगी, इसकी कोई सीमा नहीं। तो चलिए जाने है इस बिजनेस से जुड़ी पूरी बातें।

Business Idea : महज 3,999 रूपए निवेश कर IRCTC के साथ शुरू करें यह बिजनेस, कमाई इतनी जिसकी कोई सीमा नहीं

ट्रेन में जब भी कोई यात्रा करता है तो उसे टिकिट की जरूरत होती है। जिसे लेने के लिए यात्री प्लेटफार्म में लम्बी-लम्बी लाइन लगाकर लेते हैं। यात्रियों को यही सुविधा देकर आप IRCTC की मदद से महज 3,999 निवेश पर बिजनेस की शुरूआत कर सकते हैं। इस बिजनेस की मदद से आप महीने के हजारों रूपए कमा सकते है। इस बिजनेस से होने वाली कमाई आपको मिलने वाली टिकिट बुकिंग पर निर्भर होगी। इस बिजनेस (Business Idea) की शुरूआत के लिए आपको भटकने की जरूरत नहीं है। बस आपको टिकिट एजेंट बनना होगा। जैसे रेलवे काउंटरों पर र्क्लक टिकट काटते हैं, ठीक वैसे ही आपको काटना होगा।

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइटन टिकिट काटने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की साइट पर जाना होगा। जहां टिकिट बुकिंग एजेंट के लिए एप्लाई करना होगा। आवेदन एप्रूव होने के बाद आप टिकिट बुकिंग शुरू कर सकते हैं। जिससे आपको तगड़ा कमीशन मिलेगा।

ऐसे मिलता है कमीशन

यदि आप किसी नॉन एसी यात्री का टिकट बुक करते हैं तो आपको 20 रूपए प्रति टिकिट कमीशन मिलता है। जबकि एसी क्लास पर 40 रूपए। इसके अलावा टिकिट की कीमत का एक फीसदी कमीशन भी एजेंट को दिया जाता है। यहां आप महीने में जितनी चाहे उतनी टिकिट बुक कर सकते हैं। यहां टिकिट बुकिंग की कोई लिमिट नहीं है। IRCTC में आपको 15 मिनट में तत्काल टिकिट बुक करने की सुविधा भी मिलती है।

इतनी लगती है फीस

यदि आप सालभर के लिए यहां एजेंट बनने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको IRCTC को महज 3,999 रूपए देने होंगे। जबकि दो साल के लिए एजेंट बनने पर यह राशि डबल हो जाती है। इसके अलावा 100 टिकिट बुकिंग पर 10 रूपए फीस एजेंट के तौर पर देनी होगी। जबकि 101 से लेकर 300 तक टिकिट बुकिंग पर 8 रूपए व 300 से ज्यादा बुकिंग पर प्रति टिकिट 5 रूपए आपको अदा करने होंगे।

कितनी होगी कमाई

इस बिजनेस (Business Idea) से होने वाली कमाई आपके काम पर निर्भर करेगी। आपको जितना डेली काम मिलेगा। उतनी आपकी कमाई होगी। एक एजेंट के रूप में आप रेलवे के साथ ही हवाई यात्रा की टिकिट बुकिंग भी कर सकते हैं।

Also Read- Dog coin : 100 रूपए डेली निवेश पर 1 करोड़ का प्रॉफिट, समझे कैसे!

Also Read- Balika Snatak Protsahan Yojana : अब लड़कियों के खाते में सीधे आएंगे 25 हजार रूपए, बस इन स्टेप्स को करना होगा फालो

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular