Thursday, May 26, 2022

hindinews11

HomeBUSINESSBusiness Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह व्यापार, 6 से...

Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह व्यापार, 6 से 8 महीने में तगड़ी डिमाण्ड से बना लेंगे अच्छा पैसा

Business Idea : कोई भी व्यापार शुरू करने के लिए रॉ-मटेरियल सबसे जरूरी है। जिस व्यापार की आज हम बात करने वाले हैं उसमें धागा व नेट की जरूरी पड़ती है। मच्छरदानी ज्यादातर दो प्रकार की होती है पहली सिंथेटिक दूसरी कॉटन। यदि इन्हें थोक मार्केट में खरीदेगे तो 10 से 12 हजार रूपए में नेट का पूरा रोल मिल जाएगा।

वर्तमान समय में बिजनेस आइडियाज की कमी नहीं हैं। हमारी दिनचर्या में उपयोग होने वाली चीजों को देखकर हम बिजनेस आइडिया ले सकते हैं। आज के परिवेश में हर घर में मच्छरदानी का खूब उपयोग किया जाता है। मच्छरदानी का बिजनेस 6 से 8 महीने का होता है। गर्मी के मौसम से लेकर बरसात के मौसम में मच्छरदानी की खासी डिमाण्ड रहती है। ऐसे में मच्छरदानी का बिजनेस लोकल लेवल में शुरू करके तगड़ा प्रॉफिट बनाया जा सकता है।

Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह व्यापार, 6 से 8 महीने में तगड़ी डिमाण्ड से बना लेंगे अच्छा पैसा

इस व्यापार में लगने वाले रॉ-मटेरियल की बात करें तो नेट व धागा मुख्य है। मच्छरदानी के नेट ज्यादातर दो प्रकार के आते हैं। पहला सिंथेटिक व दूसरा कॉटन। यदि थोक मार्केट में इन्हें खरीदेंगे तो 10 से 12 हजार रूपए में नेट का पूरा रॉल मिल जाएगा। ऐसे में यदि घर से इस बिजनेस को एक दर्जी की मदद से बनवाते हैं तो एक रोल में कई मच्छरदानियां निकल आएगी। जिन्हें सेल करके अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है।

बाजार में दो तरह की मच्छरदानियां सबसे ज्यादा सेल होती हैं। पहली सिंगल बेड दूसरी डबल बेड। इसके अलावा बच्चों के लिए भी मच्छरदानियों की खासी डिमाण्ड रहती है। सिंगल बेड मच्छरदानी की बात करें तो उसमें लगभग 100 रूपए की लागत आती हैं, जिसे बाजार में 300 रूपए में आसानी से बेचा जा सकता है। ठीक ऐसी ही डबल बेड की मच्छरदानियों को 600 से लेकर 700 रूपए में सेल किया जाता है। जिसे तैयार करने में लगभग लगभग 200 रूपए की आती है। ऐसे में यह साफ समझा जा सकता है कि मच्छरदानी का बिजनेस तीन गुना से ज्यादा का रिटर्न देने वाला में से एक है।

नुकसान की गुंजाइश न के बराबर

मच्छरदानी का बिजनेस में नुकसान की गुंजाइश न के बराबर होती है। क्योंकि एक बार तैयार करने पर इसे सालों साल तक बेचा जा सकता है। इस बिजनेस को लोकल लेवल पर आराम से किया जा सकता हैं। बस आपको करना यह होगा कि मच्छरदानी सेल करने के लिए अपने नजदीकी शहर में कुछ दुकानें पकड़नी होगी। जहां उनसे अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए कन्विंस करना होगा। तो वहीं इसे बड़े लेवल पर करना चाहते हैं तो ज्यादा निवेश के साथ अन्य शहरों में एक्सपोर्ट करने की जरूरत पड़ेगी।

Also Read- Barsati Onion Farming : बरसाती प्याज की खेती कराएगी तीन गुना मुनाफा, जाने कब और कैसे की जाती खेती व मुनाफा

Also Read- Earn Money Idea : यह दुर्लभ नोट व सिक्के हैं तो आपको मिल सकते हैं 1.5 लाख रूपए, जाने पूरी डीटेल्स

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular