Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में करें लाखों की कमाई

Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में करें लाखों की कमाई

Business Idea : यदि आप कम पूंजी निवेश से शुरू होने वाले बिजनेस की तलाश में हैं, जिसकी डिमाण्ड तगड़ी हो और कमाई लाखों में, तो ऐसा ही एक शानदार बिजनेस आइडिया हम आपके लिए लेकर आए हैं।

दरअसल जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वह गांव हो या शहर हर जगह इसकी डिमाण्ड है। यह बिजनेस यदि चल निकला तो आप महीने के लाखों रूपए कमा सकते हैं। यह बिजनेस पौष्टि आटे का है। क्योंकि बाजार में ऑर्गेनिक चीजों की सबसे ज्यादा डिमाण्ड है। ऐसे में इस बिजनेस को मामूली निवेश से शुरू किया जा सकता है। इससे महीने की मोटी कमाई की जा सकती है।

Business Idea : मामूली निवेश में शुरू करें यह बिजनेस, महीने में करें लाखों की कमाई

क्योंकि मार्केट में हेल्थ सप्लीमेंट के तौर पर खाद्य पदार्थ की तगड़ी डिमाण्ड रहती है। पौष्टिक आटा भी हेल्थ कैटेगरी का बिजनेस है। जिसके फेल होने की गुंजाइश न के बराबर है। पौष्टिक आटे से न सिर्फ इम्युनिटी स्ट्रांग होती है, बल्कि मोटापा और कोलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद मिलती है। यह आटा हार्ट, शुगर के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है।

कैसे तैयार होता है आटा

रिपोर्ट की माने तो यह आटा सामान्य आटे जैसा ही होता है। जिसमें कुछ चीजों को मिलाकर इसे पौष्टिक बनाया जाता है। इस आटे को तैयार करने के लिए गेहूं को अंकुरित कराना पड़ता है। तकरीबन 12 घंटे तक भिगोकर रखने के बाद इसे 12 घंटे के लिए छाया में रखा जाता है। फिर इसे सुखाकर पीसा जाता है।

खबरों की माने तो 700 ग्राम आटे में 50 ग्राम सहजन के पत्ते का पाउडर, 100 ग्राम जई का आटा, 50 ग्राम भूनी हुई तीसी का पाउडर, 50 ग्राम मेथी का पाउडर, 25 ग्राम अश्वगंधा व 25 ग्राम दालचीनी का पाउडर डाला जाता है।

कैसे होगी कमाई

पौष्टिक आटा थोक के भाव 50 रूपए, जबकि रिटेल में यह 60 रूपए प्रति किलो के भाव से बिकता है। एक किलो आटे में लागत तकरीबन 30 से 35 रूपए आती है। जिसमें 5 रूपए मार्केटिंग खर्च जोड़ दें, तो प्रति किलो 10 रूपए से लेकर 20 रूपए तक प्रॉफिट निकलता है।

कितनी आएगी लागत

पौष्टिक आटे के बिजनेस को एक लाख रूपए के निवेश से शुरू किया जा सकता है। जिससे महीने के 40 से 50 हजार आसानी से कमाए जा सकते हैं। बताते चले कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कई तरह के लाईसेंस की भी जरूरत पड़ती है। देश में कई ऐसी संस्था है जो पौष्टिक आटे से जुड़े बिजनेस को करने के लिए बकायदा प्रशिक्षण देती हैं। जहां इसका प्रशिक्षण लेकर बिजनेस की शुरूआत की जा सकती है।

Also Raed- Business Idea : सरकार के साथ जुड़कर फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Also Read- Shiba Inu Coin को लेकर आई 3 बड़ी अपडेट, होल्डर हैं तो खुशी से उठेंगे झूम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *