Business Idea : सरकार के साथ जुड़कर फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea : सरकार के साथ जुड़कर फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business Idea : यदि आप शिक्षित हैं और बेरोजगार हैं। तो सरकार के साथ जुड़कर बिल्कुल फ्री में इस बिजनेस की शुरूआत करके महीने की मोटी कमाई कर सकते हैं। तो क्या है यह बिजनेस चलिए जानते हैं।

यदि आप बिजनेस करके मोटी कमाई करने का सपना संजोए बैठे हैं। तो इस आर्टिकल में बने रहे। क्योंकि हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडियाज लेकर आएं हैं। जिसे आप सरकार के साथ जुड़कर शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी और कमाई महीने की मोटी होने वाली हैं। इस बिजनेस की तगड़ी डिमाण्ड है। गांव हो या शहर हर जगह यह खूब चलने वाला बिजनेस हैं।

क्या है बिजनेस

जिस बिजनेस की हम बात कर रहें है वह आधार कार्ड फ्रेंचाइजी (Aadhaar Card Franchise) का है। यह बात तो सभी जानते हैं कि आधार कार्ड कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी आज हर किसी को जरूरत है। आधार कार्ड का बिजनेस सबसे डिमांडिंग बिजनेस हैं। जिसे आप सरकार से फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा पास करने के बाद आपको आधार का सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाईसेंस दिया जाएगा।

आधार एनरॉलमेंट नम्बर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है। जिसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऐसे में आधार कार्ड को सहेजकर रखना पड़ता हे। किसी भी प्रकार की आधार कार्ड में त्रुटि होने की स्थिति में कॉमन सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। जहां आप सुधार करा सकते हैं।

क्या है आधार फ्रेंचाइजी लेने की प्रोसेस

  1. Aadhaar Franchise लाइसेंस लेने के लिए आप सबसे पहले NSEIT की आधिकारिक Website https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करें।
  2. जहां पर आपको ‘Create News User’ का एक ऑप्शन मिलेगा। जिसमें क्लिक करने के बाद एक New file खुलेगी।
  3. जहां आपको ‘Share Code enter’ के लिए कहा जाएगा. ‘Share Code’ के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा।
  4. डाउनलोड होने के बाद आपको ‘XML File’ और ‘Share Code’ दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे।
  5. Apply करने के दौरान आपकी Screen में एक फॉर्म खुलेगा। इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे भर कर इसे Submit कर दें।
  6. आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर ‘USER ID’ और ‘Password’ आ जाएंगे. अब आप इस ID और पासवर्ड के जरिए ‘Aadhaar Testing and Certification’ के पोर्टल पर आसानी से लॉगईन कर सकते हैं। इसके बाद आपके सामने ‘Continue’ का विकल्प आएगा, इस पर क्लिक करें।
  7. Next Step में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा। जिसमें मांगी पूरी जानकारी भर दें। उसके बाद अपनी फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड कर दें। इसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियों को सही सही भरा है या नहीं, फिर ‘Proceed To Submit Form’ पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं।

Also Read- सास मधु चोपड़ा के साथ इस हाल में नजर आए निक जोनस, Priyanka Chopra ने तस्वीर खींच कर दी वायरल

Also Read- Whatsapp का यह फीचर आपको बनाएगा मिस्टर इंडिया, जाने क्या है फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *